PNB Alert: क्या आपका भी हैं PNB में खाता? अगर हां, तो पहले करें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका अकाउंट

PNB Alert
PNB Alert: क्या आपका भी हैं PNB में खाता? अगर हां, तो पहले करें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका अकाउंट

Punjab National Bank Alert: क्या आपका भी अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में हैं?अगर हां, तो फिर ये लेख आपके लिए बेहद जरूरी होने वाला हैं पूरा पढ़े। दरअसल PNB की ओर से ऐसे ग्राहकों या अकाउंट होल्डर्स को फिर से अलर्ट जारी किया गया हैं, जिनके खाते में बीते 2 साल से ज्यादा समय से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ हैं और इन अकाउंट में बैलेंस जीरो है बैंक की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिवटर पर पोस्ट के जरिए कहा गया है कि ऐसे खातों को बंद कर दिया जाएगा, ऐसे में अगर आपने भी अपने PNB अकाउंट में 3 साल से लेन-देन नहीं किया हैं, तो फिर जल्द से जल्द ये काम कर लें, चलिए जानते हैं कि बैक की ओर से क्या कहा गया हैं। PNB Alert

सोशल मीडिया के जरिए किया गया अलर्ट | PNB Alert

पीएनबी ने अपने टिवटर अकाउंट पर एक अलर्ट जारी करके कहा हैं कि महत्वपूर्ण सूचना अगर 2 वर्ष से अधिक समय तक कस्टमर अकाउंट में कोई ट्रांजैक्शन नहीं होता हैं, तो खाता निष्क्रिय हो जाएगा, कृपया अपने अकाउंट में लेन-देन सुनिश्चित करें, ताकि यह निष्क्रिय न हो, इससे पहले भी कई बार बैंक की ओर से ग्राहकों को इसके लिए अलर्ट या जा चुका हैं, हालांकि इस बार बैंक की ओर से डेडलाइन सेट नहीं की गई हैं।

कई बार ग्राहको को दी गई है चेतावनी | PNB Alert

दरअसल पंजाब नेशनल बैंक ने देखा है कि कई अकाउंट में बीते 2-3 सालों से ग्राहक द्वारा किसी तरह का कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया गया हैं और इनमें कोई बैलेंस भी नहीं हैं, ऐसे में इन खातों के दुरुपयोग को रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदम के तहत इन्हें क्लोज करने का फैसला किया गया हैं। इस संबंध में बैंक की ओर से ग्राकों को कई बार चेतावनी जारी की गई हैं, लेकिन इसके बावजूद अभी काफी ऐसे अकाउंट हैं, जिसमें कोई ट्रांजेक्शंस नहीं हुआ हैं, जिसके कारण बैंक ने एक बार फिर अलर्ट भेजा हैं। बता दें कि बीते 1 मई 2024 16 मई, 24 मई, 1 जून1 30 जून को वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से इसकी जानकारी शेयर कर चुका हैं, ऐसे सभी ग्राहकों को इस असुविधा से बचने के लिए जल्द से जल्द अपने अकाउंट को सक्रिय करना होगा।

Bike Tips: बाइक स्टार्ट करते समय सुबह 95% लोग कर रहे ये गलती, 10 सकेंड बचाने में चक्कर में करवा रहे भारी नुकसान

इन खातों को नहीं किया जाएगा बंद

पंजाब नेशनल बैंक ने पहले ही साफ कर दिया था, कि इस तरह के सभी अकाउंट्स को बिना किसी पंजाब नेशनल बैंक ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस तरह के सभी अकाउंट्स को बिना किसी नोटिस के बंद कर दिया जाएगा, हालांकि ऐसे अकाउंट्स जो कि डीमैट खातों से लिंक्ड हैं, उन्हें बंद नहीं किया जाएगा, वहीं 25 वर्ष से कम उम्र से ग्राहक वाले स्टूडेंट अकाउंट्स, नाबालिंगो के खाते SSY/PMJJBY/PMSBY/APY जैसी स्कीम्स के लिए खोले गए खातों को भी सस्पेंड नहीं किया जाएगा।

अकाउंट सक्रिय करने के लिए ये काम है जरूरी

बैंक की ओर से ग्राहकों को चेतावनी के साथ ही यह सुविधा भी दी गई है कि अगर अपने अकाउंट से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी चाहते हैं, या फिर कोई असिस्टेंस लेना चाहते हैं, तो फिर सीधे अपनी बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते हैं, पीएनबी के मुताबित ऐसे खातों को फिर से सक्रिय तब तक नहीं किया जा सकता हैं, जब तक कि संबंधित ब्रांच में अकाउंट होल्डर अपने खाते सी केवाईसी से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज जमा नहीं कराता, यानी अगर आप अपने अकाउंट को एक्टिव रखना चाहते हैं तो बैंक ब्रांच जाकर केवाईसी तुरंत करा लें।

क्या है PNB Share का हाल?

पंजाब नेशनल बैंक पब्लिक सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा बैंक हैं और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.22 लाख करोड़ रुपये हैं, इस बैंक के शेयरों की बात करें, तो ये लगातार तेजी के साथ आगे बढ रहा हैं, सप्ताह के पहले करोबारी दिन सोमवार को ये 108.59 रुपये के लेवल पर ओपन हुआ और करीब 3 फीसदी की तेजी लेते हुए 111.42 रुपये के स्तर पर पहुंच गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here