पावन महापरोपकार दिवस मनाया, नामचर्चा सत्संग में बड़ी संख्या में पहुँची साध-संगत

MSG Maha Paropkar Diwas
MSG Maha Paropkar Diwas: पावन महापरोपकार दिवस मनाया, नामचर्चा सत्संग में बड़ी संख्या में पहुँची साध-संगत

पूज्य गुरु जी द्वारा करवाए गए प्रणों का मनमोहक कैलेंडर भी किया लॉन्च

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। MSG Maha Paropkar Diwas: सच्चे रूहानी रहबर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का पावन एमएसजी महापरोपकार दिवस (पावन गुरगद्दीनशीनी दिवस) सोमवार को शाह सतनाम, शाह मस्तान जी धाम व मानवता भलाई केन्द्र डेरा सच्चा सौदा सरसा में मनाया गया। इस अवसर पर नामचर्चा सत्संग के माध्यम से साध-संगत ने सतगुरु जी की महिमा का गुणगान किया। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी द्वारा करवाए गए प्रणों का मनमोहक कैलेंडर भी लॉन्च किया गया। सुबह नौ बजे पावन महापरोपकार दिवस के नामचर्चा सत्संग का आगाज हुआ।

इस अवसर पर समूह साध-संगत ने पवित्र नारा ‘‘धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा’’ के रूप में पूज्य गुरु जी को इस पावन दिवस की बधाई दी। तत्पश्चात कविराजों ने भक्तिमय भजनों के माध्यम से सतगुरु जी की महिमा का गुणगान किया। इस अवसर पर बड़ी-बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से पंडाल में पूजनीय परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के मानवता पर किए गए महापरोपकार से संबंधित डॉक्यूमेंट्री भी चलाई गई, जिसमें पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां और पूजनीय परमपिता शाह सतनाम जी महाराज के एक साथ के अनमोल क्षणों को दर्शाया गया। इसके पश्चात पूज्य गुरु जी के अनमोल वचन चलाए गए, जिन्हें साध-संगत ने पूरी एकाग्रता और श्रद्धाभाव से श्रवण किया। तत्पश्चात आई हुई साध-संगत को प्रशाद और लंगर खिलाया गया।

गौरतलब है कि पूजनीय परमपिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज ने 23 सितंबर 1990 को पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को पावन गुरगद्दी की बख्शिश कर अपना रूप बनाया था। इस पावन दिवस को डेरा सच्चा
सौदा की साध-संगत हर वर्ष मानवता भलाई कार्य करके मनाती है।

हृदय रोगों के मरीजों ने उठाया कैंप का लाभ | MSG Maha Paropkar Diwas

  • आधुनिक कैथ लैब की हुई शुरुआत

‘‘पावन महापरोपकार दिवस के शुभ अवसर पर शाह सतनाम जी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में जनकल्याण परमार्थी शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 1222 मरीजों की नि:शुल्क जांच की और आवश्यक परामर्श भी दिया। वहीं सैकड़ों डेरा श्रद्धालुओं ने रक्तदान भी किया। इस दौरान हृदय रोगों के बेहतरीन व आधुनिक उपचार में सहायक कैथ लैब की भी शुरुआत की गई।

सात दिवसीय हृदय रोग जांच शिविर हुआ शुरु

डेरा सच्चा सौदा के पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन गुरुगद्दीनशीनी दिवस (महा परोपकार) की खुशी में सोमवार को शाह सतनाम जी स्पैशलिटी अस्पताल में हृदय रोग जांच व परमार्थी शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें हृदय रोग विशेषज्ञ सहित अनेक रोगों के माहिर चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दी। शाह सतनाम जी स्पैशलिटी अस्पताल में अत्याधुनिक हृदय रोग विभाग की सेवाएं भी शुरू हो चुकी है और अस्पताल में सोमवार 23 सितंबर से ही नि:शुल्क हृदय रोग परामर्श कैंप शुरू हो चुका है, जो 29 सितंबर तक जारी रहेगा।

हृदय रोग से संबंधित सभी सेवाओं पर 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। जन कल्याण परमार्थी चिकित्सा जांच शिविर में माहिर चिकित्सकों की ओर से 1222 मरीजों को नि:शुल्क परामर्श दिया गया। जिनमें 1147 एलोपैथी व 75 आयुर्वेद के मरीज शामिल है। इसके अलावा सैंकड़ों रक्तदाताओं ने शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल स्थित पूज्य बापू मग्घर सिंह जी इंटरनेशनल ब्लॅड सेंटर में जाकर रक्तदान कर पावन महा परोपकार दिवस की खुशियां मनाई।

अत्याधुनिक कैथ लैब एवं इको कार्डियोग्राफी मशीन स्थापित

शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल (Shah Satnam Ji Speciality Hospitals) के आरएमओ डा. गौरव अग्रवाल इन्सां ने बताया कि पूज्य गुरु जी की शिक्षाओं पर चलते हुए अस्पताल में जन कल्याण परमार्थी शिविर लगाया गया है, जिसका सैंकड़ों मरीजों ने लाभ उठाया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में हरियाणा की सबसे अत्याधुनिक कैथ लैब एवं इकोकार्डिग्राफी मशीन स्थापित की गई है। अस्पताल में कार्डियोलॉजी विशेषज्ञ डा. अवतार सिंह कलेर की नियमित सेवाएं शुरू हो गई है।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में हृदय रोग में स्टंट आदि डालने के लिए प्रख्यात फिलिप्स कंपनी की नवीनतम टेक्नोलॉजी वाली अजूरियन 5 सी 12 मशीन स्थापित की गई है। इसके अलावा हृदय संबंधी रोग की जांच के लिए ई.पी.आई. क्यू. सी.वी. एक्स.आई. मशीन भी लगाई गई हैै। उन्होंने बताया कि उपरोक्त नवीनतम टेक्नोलॉजी की मशीनें दिल्ली के बाद सरसा में ही इस अस्पताल में लाई गई है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों को पूज्य गुरु जी की पावन प्रेरणाओं पर चलते हुए इलाज किफायती दरों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। MSG Maha Paropkar Diwas

यह भी पढ़ें:– धूमधाम से मनाया पावन एमएसजी महापरोपकार दिवस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here