Rat Home Remedy: घर में अगर चूहों ने मचा रखा है आतंक तो छुटकारा पाने के लिए जहर नहीं इन घरेलू नुस्खें का करें इस्तेमाल

Rat Home Remedy
Rat Home Remedy: घर में अगर चूहों ने मचा रखा है आतंक तो छुटकारा पाने के लिए जहर नहीं इन घरेलू नुस्खें का करें इस्तेमाल

Rat Home Remedy: जिस घऱ में चूहें का परिवार रहता हैं उस घऱ में बड़ी आफत सी रहती हैं, क्योंकि चूहें घर में काफी नुकसान कर देते हैं, जैसे घऱ में मौजूद खाने-पीने के सामान से लेकर कपड़े और बिजली के तारों को कुतरने लगते हैं, यहीं नहीं चूहें कई खतरनाक बीमारियों को भी दावत देते हैं। क्योंकि ये अपनी यूरिन को पैरों के माध्यम से हर जगह कर देते हैं। इसलिए जरूरी हैं कि इन्हें घर से भगाया जाए। वैसे तो चूहों को मारने के लिए रेट किलर मिल जाता हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद भी चूहे भागते नहीं और तो और उस दवाई को जो चूहे खाते है वे मर जाते हैं और फिर घऱ में सड़ने लगते हैं। ऐसे में आप चाहें तो बिना चूहें मारे चूहों को अपने घऱ से भगा सकते हैं। अगर आप घर में मौजूद चूहों से परेशान हैं तो इन्हें भगाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे।

Health: दांतों की कई समस्याओं को दूर कर सकती है ये चमत्कारी औषधी, गठिया की बीमारी में भी है फायदेमंद…

चूहों को घऱ से भगाने के घरेलू उपाय | Rat Home Remedy

लाल मिर्च का इस्तेमालः घर से चूहे भगाने के लिए आप लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए घऱ के कोनों में आप थोड़ी-थोड़ी लाल मिर्च डाल दें, इससे चूहे दोबारा नहीं आएंगे, क्योंकि लाल मिर्च से उन्हें सांस लेने में समस्या हो सकती है। तेजपत्ता का इस्तेमालः बता दें की चूहों को तेजपत्ता की स्मेल बिल्कुल भी पसंद नहीं हैं, इसलिए उन्हें घर से भगाने के लिए आप तेजपत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसलिए आप चाहें तो घर पर उन जगहों पर तेजपत्ता रख सकते हैं जहां पर चूहें ज्यादा आते हो।

पुदीने का तेलः चूहों को घर से भगाने के लिए पुदीने का तेल भी आपकी काफी मदद कर सकता हैं, इसके लिए आपको रूई में थोड़ा पुदीने का तेल डालकर उन जगहों पर रख देना हैं, जहां पर चूहे आते हैं, इससे वे फिर दोबारा वहां नहीं जाएगे, आप चाहे तो पुदीने के तेल के बदले पत्तियां का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याजः चूहों को भगाने में प्याज आपकी काफी मदद कर सकती हैं, बता दें कि तेजपत्ता की तरह प्याज की गंध भी चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती हैं, इसलिए चूहे के बिल के साथ-साथ उन जगहों पर प्याज का टुकड़ा रख दें जहां वे आते हैं। Rat Home Remedy

फिटकरीः चूहे फिटकरी की स्मेल को भी पसंद नही करते हैं, ऐसे में आप चूहों को भगाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आप फिटकरी का पाउडर बना लें और इसको घऱ में उन जगहों पर छिड़क दें जहां चूहों का ठिकाना हो, इसके साथ ही आप फिटकरी के पाउडर को पानी में घोलकर इसका स्प्रे भी कर सकते हैं।

कपूरः कपूर को पूजा में काफी इस्तेमाल किया जाता हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि यह आपके घर में मौजूद चूहों को भगाने में भी आपकी काफी मदद कर सकता हैं, इसके लिए स्टोर रूम, किचन और उन जगहों पर कपूर के टुकड़े रख दें, जहां चूहे ज्यादा नजर आते हों, बता दें कि कपूर की महक चूहों को बिल्कुल भी रास नहीं आती हैं क्योंकि इससे उनका दम घुटने लगता है, ऐसे में कपूर का इस्तेमाल चूहे भगाने के लिए बेस्ट हो सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here