Delhi Air Pollution: कुछ वाहनों को छोड़कर एनसीआर राज्यों से आने वाली सभी अंतर-राज्यीय बसें होंगी बैन!

Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution: कुछ वाहनों को छोड़कर एनसीआर राज्यों से आने वाली सभी अंतर-राज्यीय बसें होंगी बैन!

CAQM announces revised GRAP: नई दिल्ली (एजेंसी)। आने वाली सर्दी के मौसम को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने अभी से कमर कस ली है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) और आसपास के क्षेत्रों के वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए संशोधित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) दिशा-निर्देश जारी किए हैं। Delhi Air Pollution

 वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने हेतु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जारी किए आदेश!

यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में निकलकर सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार एनसीआर और आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग अधिनियम, 2021 की धारा 12 के तहत निम्नलिखित संशोधित जीआरएपी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इन दिशा-निर्देशों का उद्देश्य विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान बिगड़ती वायु गुणवत्ता को दूर करना है, जिसके लिए सख्त, पूवार्नुमानित उपाय किए जाएंगे।

ये होंगे वो नए उपाय! Delhi Air Pollution

जीआरएपी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जीआरएपी के संशोधित अपडेट में, दिशा-निर्देशों में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए पार्किंग शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव है। इसका प्राथमिक उद्देश्य सर्दियों के दौरान सड़कों पर भीड़भाड़ कम करना है।

जनवरी 2017 में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा पहली बार अधिसूचित, मूल जीआरएपी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की सिफारिशों पर आधारित था। तब से यह दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के प्रबंधन में एक आवश्यक उपकरण रहा है।

रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि पिछले कुछ वर्षों में, जीआरएपी योजना में कई संशोधन हुए हैं, जिसमें उभरती पर्यावरणीय चुनौतियों और इसके कार्यान्वयन से प्राप्त नई जानकारियों को अपनाया गया है।

क्या कहता है सीएक्यूएम | Delhi Air Pollution

सीएक्यूएम ने 17 सितंबर के आदेश में नए जीआरएपी उपायों को लागू किया। जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत – जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 को पार करता है, तो सीएक्यूएम ने उल्लेख किया कि निम्नलिखित लागू किया जाएगा:

एनसीआर राज्यों से सभी अंतर-राज्यीय बसें – इलेक्ट्रिक वाहन, सीएनजी वाहन और बीएस-श्क डीजल बसों को छोड़कर – दिल्ली में प्रवेश करने से प्रतिबंधित होंगी

पूरे एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर सख्त प्रतिबंध।

खनन से संबंधित गतिविधियों का निलंबन।

कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने पर विचार।

प्रमुख सड़कों पर प्रतिदिन पानी का छिड़काव। Delhi Air Pollution

Indian Air Force: लड़ाकू बेड़े की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना सिंह ने रचा इतिहास!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here