Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, किए ये बड़े वादे

Haryana News
Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, किए ये बड़े वादे

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। Haryana Vidhansabha Election: कांग्रेस ने हरियाणा के मतदाताओं से वादा करते हुए आज सात गारंटी देने की घोषणा की और कहा कि राज्य में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो पार्टी अपने इन वादों को पूरा करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने इन वादों की घोषणा करते हुए आज यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जब हरियाणा में कांग्रेस की सरकार थी तो पूरे देश में खेल, कृषि, इन्फ्रास्ट्रक्चर और प्रति व्यक्ति निवेश में हरियाणा नंबर एक पर था। इस बार हमारा संकल्प है कि यदि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती हे तो फिर से हरियाणा को नंबर एक राज्य बनाएंगे।

उन्होंने राज्य के लिए सात घोषणाएं करते हुए महिलाओं को सशक्त बनाने का वादा किया और कहा कि हर महीने महिलाओं को 2,000 रुपए देने के साथ ही गैस सिलेंडर 500 रुपए में दिया जाएगा। इसके साथ ही सामाजिक सुरक्षा पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि हर वरिष्ठ नागरिक को 6,000 रुपए बुढ़ापा पेंशन, 6,000 रुपए दिव्यांग पेंशन, 6,000 रुपए विधवा पेंशन देने के साथ ही पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाएगा।

युवाओं का भविष्य सुरक्षित करने का वादा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में 2 लाख पक्की भर्ती की जाएगी और नशा मुक्त हरियाणा बनाने के साथ ही हर परिवार की खुशहाली सुनिश्चित की जाएगी। हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के साथ ही 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज कराया जाएगा। गरीब परिवार के लोगों को छत, 100 गज का प्लाट, 3.5 लाख की लागत से 2 कमरों का मकान दिया जाएगा।

किसानों को समृद्धि बनाने के लिए पार्टी ने वादा किया है कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य-एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी और फसल का किसान को तत्काल मुआवजा दिया जाएगा। समाज में पिछड़ों को अधिकार देने के लिए जातिगत सर्वे कराया जाएगा और क्रीमी लेयर की सीमा 10 लाख रुपए की जाएगी।Haryana News

हरियाणा विधानसभा चुनाव: 1031 प्रत्याशी मैदान में | Haryana News

हरियाणा विधानसभा चुनाव में नामांकन वापसी के बाद 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिये कुल 1031 प्रत्याशी मैदान में रह गये हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पाँच से 12 सितंबर तक 1559 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे थे और 13 सितंबर को जांच प्रक्रिया में 1221 प्रत्याशियों के नामांकन सही पाये गये।

सोलह सितंबर को नामांकन वापसी का आखिरी दिन था और कुल 190 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन वापस लिये जिसके बाद 1031 प्रत्याशी चुनावी मैदान में रह गये हैं। पिछले तीन चुनावों में यह संख्या सबसे कम है। 2014 में 1351 प्रत्याशियों ने और 2019 में 1169 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था। चुनाव के लिये मतदान पांच अक्तूबर को होना है और मतगणना आठ अक्टूबर को होनी है। Haryana News

यह भी पढ़ें:– Rajasthan Railway: राजस्थान के इन शहरों में बिछाई जाएगी नई रेलवे लाईन, बनेंगे 10 रेलवे स्टेशन, जमीनो…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here