GST Council Decision: दवाएं, नमकीन सस्ती…क्या-क्या चीजें हुई महंगी? जानें एक-एक बड़ी बात

GST Council Decision
GST Council Decision:

मुंबई (सच कहूँ न्यूज)। GST Council Decision: आपको बता दें कि बीतें सोमवार को हुई जीएसटी काउंसिल की 54वीं बैठक में कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई और इस दौरान काउंसिल में कुछ फैसले भी लिए गए हैं। जिसके मुताबिक कई चीजों पर जीएसटी कम की गई, तो कई चीजों पर बढ़ाई गई। आईये जानते हैं किन-किन चीजों के रेट कम हुए हैं। वहीं इस लिस्ट में कैंसर की दवाओं से लेकर खाने पीने तक की चीजें मौजूद हैं। उसी बीच कुछ मुद्दे ऐसे रहे जिन पर कोई फैसला नहीं लिया गया। आइए कुछ पॉइंटों के साथ समझने की कोशिश करते हैं जो कि इस प्रकार हैं:-

इंश्योरेंस को सहमति, लेकिन ट्रांजैक्शंस को नहीं | GST Council Decision

वित्त मंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में हुई जीएसटी काउंसिल के दौरान कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। जिसमें 2 हजार रुपये तक किए जाने वाले आॅनलाइन ट्रांजैक्शंस पर 18 फीसदी जीएसटी मामले पर कोई फैसला नहीं हो पाया। वहीं काउंसिल के तुंरत बाद इस मामले को फिटमेंट कमेटी के पास रेफर कर दिया।

उसी के साथ दूसरा मामला लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी कम करने के विचार-विमर्श किया गया। वहीं इस पर जीएसटी 18% से कम करने के लिए सहमति दे दी गई हैं। वहीं इसका अंतिम परिणाम अगली बैठक में होगा।

1. ये दवाईयां होंगी सस्ती :-

आपको बता दें कि बैठक के दौरान जो दवाईयां  कैंसर के इलाज के लिए प्रयोग की जाती हैं  उन पर12%से घटाकर 5% प्रतिशत करने का फैसला सामने आया हैं। वहीं इस फैसले के बाद कैंसर के इलाज का खर्चा भी काफी कम हो जाएगा।

2. इंश्योरेंस प्रीमियम पर बड़ा फैसला | GST Council Decision

जीएसटी काउंसिल के दौरान  लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम पर 18प्रतिशत जीएसटी को कम करने के पक्ष में कई राज्य नजर आऐ, जिसके बाद बैठक में इस मुद्दें पर सहमति जताई गई. वहीं नवंबर 2024 की अगली बैठक में बड़ा फैसला आ सकता हैं।

3. घटेंगे नमकीन के दाम :-

जानकारी के अनुसार खुशी की खबर सामने आई हैं, जिसमें परिषद द्वारा लगाए गए 18 फीसदी जीएसटी को कम करके सिर्फ 12 फीसदी करने का फैसला लिया है.

4. हेलीकॉप्टर से यात्रा करना हुुआ सस्ता :-

आपने देखा होगा कि तीर्थस्थल पर हेलीकॉप्टर से यात्रा करना कितना महंगा होता हैं। लेकिन अब एक खुशी की खबर हैं कि काउंसिल के दौरान हेलीकॉप्टर से तीर्थ यात्रा पर जीएसटी 18 प्रतिशत  से कम करके 5 प्रतिशत कम करने का फैसला लिया हैं। GST Council Decision

5. अब कार की सीटे होंगी महंगी :-

आपने देखा कि जहां कई चीजों पर राहत मिली, तो वहीं जीएसटी काउंसिल ने कार की सीट पर लगने वाले टैक्स को 18 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का बड़ा फैसला लिया हैं।

6. सर्विसेज के इंपोर्ट को मिली छूट :-

बता दें कि काउंसिल में विदेशी एयरलाइन कंपनियों द्वारा सर्विसेज के इंपोर्ट करने में बड़ी छूट मिली है, जिसके चलते अब राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ​​के अनुुुुुुसार, विदेशी एयरलाइन का संचालन करने वाली कंपनियों की सेवाओं को कर से काफी बड़ी छूट मिल गई हैं।

ऑनलाइन गेमिंग मे शानदार रेवेन्यू | GST Council Decision

ऑनलाइन गेमिंग के संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक के दौरान कहा कि ऑनलाइन गेमिंग में कैसीनो और घुड़दौड़ पर जीएसटी की छमाही की समीक्षा की गई। जिस दौरान कुछ आंकड़े पेश करते हुए उन्होंने कहा कि  ऑनलाइन गेमिंग से रेवेन्यू अक्टूबर 2023 से मार्च 2024 तक 412% से बढ़कर  6,909 करोड़ रुपये हो गया। वहीं ऑनलाइन गेमिंग पर सरकार 28 प्रतिशत जीएसटी वसूलती है. जबकि कैसीनो से जीएसटी राजस्व में 30% का उछाल देखने को मिला।

यह भी पढ़ें:– कैथल विधानसभा सीट पर रहा है कांग्रेस का दबदबा, बीजेपी 2019 में कर चुकी सेंधमारी, देखना दिलचस्प होगा इस बार किसकी बारी?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here