Weather Update: उत्तर-पश्चिमी भारत में भारी बारिश के आसार

Weather Update
Weather Update: Weather Update: उत्तर-पश्चिमी भारत में भारी बारिश के आसार

हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली व यूपी में बरसेंगे बादल | Weather Update

हिसार (सच कहूँ/संदीप सिंहमार)। Heavy Rain Likely: वेलमार्क लो प्रेशर एक बार फिर तीव्र होकर डिप्रेशन बन गया है, जो वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर बना हुआ है। इसके आगामी 24 घंटों में उत्तर-पश्चिम दिशा में पश्चिमी यूपी की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। इसके प्रभाव से अगले दो दिनों तक राजस्थान, हरियाणा, व दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है। वहीं पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मानसून सक्रिय रहने व मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। Weather Update

बुधवार को भी कोटा,भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश तथा जयपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हुई। भरतपुर, जयपुर,कोटा व अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी, अतिभारी बारिश का दौर 12-13 सितंबर को भी जारी रहने की संभावना है। राजस्थान राज्य में 14-15 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने व सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

भारत मौसम विभाग ने वीरवार को दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी के अनुसार दिल्ली में अगले तीन दिन बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ ही ठंडी हवाएं भी चल सकती हैं, जिससे लोगों को गर्मी और उसम से राहत मिल सकती है

हरियाणा में 17 तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील | Weather Update

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 17 सितंबर तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान मानसून ट्रफ सामान्य स्थिति पर उत्तर की तरफ बने रहने तथा अरब सागर से नमी वाली हवाएं आने की संभावना से राज्य में मानसूनी हवाओं की सक्रियता में बढ़ोतरी होने की संभावना से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में कल 12 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में फिर से वृद्धि होने की संभावना है।

जिससे 12 सितंबर रात्रि से 14 सितंबर के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बीच बीच में हवाएं व गरज चमक के साथ कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान दिन के तापमान में हल्की गिरावट होने तथा वातावरण में नमी की मात्रा में बढ़ोतरी होने की भी संभावना है। परंतु 15 सितंबर से फिर से बारिश की गतिविधियों में कमी आने तथा तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना है।

यह भी पढ़ें:– Kua Pujan: बेटी समृद्धि के जन्म पर परिवार ने किया कुआं पूजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here