जीडीए की नई टाउनशिप हरनंदीपुरम में होगी प्रत्येक संपत्ति की यूनिक आईडी: अतुल वत्स

Ghaziabad News
Ghaziabad News: जीडीए की नई टाउनशिप हरनंदीपुरम में होगी प्रत्येक संपत्ति की यूनिक आईडी: अतुल वत्स

संपत्ति की यूनिक आईडी में टैक्स, बिल, बकाया सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मौजूद होगी | Ghaziabad News

  • आठ गांवों की जमीन पर 541.65 हेक्टेयर में विकसित जीडीए हरनंदीपुरम टाउनशिप में 45 सेक्टर होंगे

गाजियाबाद (सच कहूं/रविंद्र सिंह)। Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली से सटे हॉट सिटी में शुमार शहर गाजियाबाद अंतर्गत राजनगर एक्सटेंशन के पास जीडीए वीसी अतुल वत्स के निर्देशन में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) के जरिए एक नई हाईटेक सुविधाओं से लैस टाउनशिप हरनंदीपुरम को हाईटेक रूप से विकसित जाएगा। खास बात यह है कि जीडीए की इस हाईटेक टाउनशिप में प्रत्येक संपत्ति की यूनिक आईडी होगी। जिसमें आवंटी से लेकर अन्य जरूरी जानकारी अंकित होगी। वहीं, टाउनशिप को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए भी हरियाली पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जाम न लगे, इसके लिए चौड़ी सड़कें बनेंगी।

जीडीए ने टाउनशिप बनाने की कार्यवाही की तेज | Ghaziabad News

जीडीए बोर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद अब प्राधिकरण राजनगर एक्सटेंशन के पास 541.65 हेक्टेयर में प्रस्तावित हरनंदीपुरम टाउनशिप को विकसित करने में जुटा हुआ है।जिसके लिए जीडीए ने अपनी कार्यवाही में तेजी लाते हुए, चिह्नित क्षेत्र का रैपिड सर्वेक्षण कराया जा रहा।यह सर्वे सेटेलाइट और ड्रोन के जरिये हो रहा। साथ ही, मौके पर टाउनशिप की आउटर बाउंड्री को भी चिह्नित कर जमीन का निरीक्षण होगा। इसमें देखा जाएगा कि आउटर बाउंड्री के अंदर आने वाली किसी भी जमीन के खसरा या गाटा संख्या पर कोई विवाद तो नहीं है।

जीडीए अधिकारियों के अनुसार इस योजना को परवान चढ़ाने के लिए जल्द ही कंसलटेंट की नियुक्ति की जाएगी। यहां मौजूद सभी संपत्तियों को एक यूनिक आईडी मिलेगी।साथ ही प्रत्येक आवंटी को लॉगइन आईडी मिलेगी, जिसमें संपत्ति से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।और इसमें टैक्स, बिल, बकाया समेत अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकेंगी।

इन आठ गांव में बनेगी टाउनशिप | Ghaziabad News

प्राधिकरण के अफसरों के अनुसार हरनंदी टाउनशिप को 541.65 हेक्टेयर भूमि पर बसाया जाएगा। इसमें नगला फिरोजपुर की 247.84, शमशेर की 123.97, चंपत नगर की 39.25, शाहपुर निज मोरटा की 54.20 हेक्टेयर, भोवापुर की 53.26 हेक्टेयर, भनैड़ा खुर्द की 11.83 हेक्टेयर, मथुरापुर की 8.72 हेक्टेयर, मोरटा की 2.58 हेक्टेयर जमीन चिह्नित की गई है। और अन्य संबंधित जानकारी भी ली जाएंगी । इसके लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार होगा, जिसका एक ऐप होगा।और इस ऐप में प्रॉपर्टी की यूनिक आईडी डालते ही संपत्ति की जानकारी मिल सकेगी।

बेहतर कनेक्टिविटी की होगी सुविधा

राजनगर एक्सटेंशन की 45 मीटर आउटर रिंग रोड और पाइपलाइन मार्ग के बीच टाउनशिप विकसित जीडीए की इस टाउनशिप में बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा होगी। Ghaziabad News

हाईटेक होगी हरनंदी टाउनशिप

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के जरिए 541.65 हेक्टेयर में राजनगर एक्सटेंशन के पास विकसित की जाएगी, सम्पूर्ण सुविधाओ के साथ हरनंदी टाउनशिप।और आरआरटीएस दुहाई स्टेशन से मात्र तीन किलोमीटर की दूरी पर होगी। और इसकी आंतरिक सड़कें भी चौड़ी होंगी, जो मुख्य सड़कों से जुड़ी होंगी, ताकि लोगों को हाईवे तक जाने में भी दिक्कत न हो और जाम की समस्या का समाना भी न करना पड़े।

इन सुविधाओं से लैस होगी जीडीए की हरनंदी टाउनशिप

यूनिक आई डी के साथ टाउनशिप में 45 सेक्टर होंगे। इनमें छोटे-बड़े सभी तरह के आवासीय, व्यावसायिक और औद्योगिक पॉकेट विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा स्कूल, अस्पताल, मॉल और आईटी पार्क आदि भी बनेंगे। हरियाली के लिए भी पर्याप्त स्थान होगा, ताकि लोगों को शुद्ध हवा मिल सके।

क्या बोले जीडीए वीसी | Ghaziabad News

जीडीए वीसी अतुल वत्स ने कहा कि प्रस्तावित योजना ,नया गाजियाबाद हरनंदीपुरम को हाईटेक बनाया जाएगा। यह सभी संपत्तियों की यूनिक आईडी मिलेगी। ताकि लोगों को आधुनिक सुविधाएं मिल सके। इस टाउनशिप को लेकर प्राधिकरण की टीम सर्वे कर रही है।

यह भी पढ़ें:– Gokul Setia joins Congress: गोकुल सेतिया कांग्रेस में शामिल!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here