Automatic Challan: हाईवे से गुजरने वालों हो जाओ सावधान! ये काम नहीं किया तो, ऑटोमेटिक कट जाएगा वाहन का चालान

Automatic Challan
Automatic Challan: हाईवे से गुजरने वालों हो जाओ सावधान! ये काम नहीं किया तो, ऑटोमेटिक कट जाएगा वाहन का चालान

National Highway Automatic Challan: मुज्जफरनगर (सच कहूं/अनु सैनी)। अगर आप हाईवे से गुजर रहे हैं, तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखें, कि अपने वाहनों का फिटनेस, इंश्योरेंस, टैक्स और पॉल्यूशन समेत सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करके रखिए वरना आपको भारी जुर्माना देना पड़ा सकता हैं, आप ये समझने की बिल्कुल भी गलती ना कीजिए कि कोई चेक नहीं करेगा और आपको जुर्माने से मुक्ति मिल जाएगी। बता दें कि भले ही परिवहन विभाग के अधिकारी आपकी गाड़ी के कागजातों की चेकिंग नही करें लेकिन विभाग ने एनएच पर तीसरी आखं के रुप में एक अत्याधुनिक मशीन लगा दी हैं, इस मशीन की नजर से किसी गाड़ी का बचकर निकलना मुश्किल हैं, इसका मतलब यह है कि जिन भी गाड़ियों के पास कागजातों की कमी हैं, उनकी गाड़ियों पर दनादन जुर्माना लग रहा हैं।

Skin Care: स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए करें चावल के पानी का इस्तेमाल, एक्सपर्ट से जानें इसे बनाने और यूज करने का तरीका…

ई-डिटेक्शन सिस्टम के जरिए किया जा रहा है ये काम | Automatic Challan

दरअसल, कागजातों की कमी वाली गाड़ियों पर नजर रखने के लिए ई-डिटेक्शन सिस्टम लगाए जा रहे हैं, जो कि पूरी तरह काम कर रहा हैं, बिहार के सीतामढ़ी में अब तक 12 से अधिक गाड़ियों पर जुर्माना लग चुका हैं। जब भी टोल प्लाजा से कोई गाड़ी गुजर रही हैं और उससे रिलेटिड किसी कागजात की कमी हैं, तो इसके बाद सीधा जुमार्ने का मैसेज मालिक के मोबाइल पर जाता हैं और इसमें जरा भी देरी नहीं की जा रही हैं। जब भी गाड़ी मालिक मैसेज देखते हैं, तो उन्हें अपनी गलती और जुमार्ने का तुरंत पता चलता हैं।

जरूरी पेपर ना होने पर काटे जा रहे है चालान | Automatic Challan

ई-डिटेक्शन सिस्टम के जरिए टोल प्लाजा पर सीसीटीव कैमरे लगाएं गए हैं, ऐसे में गाड़ी के जरूरी पेपर पूरे ना होने पर आॅटोमेटिक चालान काटे जा रहे हैं, इस चालान का मैसेज वाहन मालिक के रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर चला जाता हैं।
वहीं जिला परिवहन पदाधिकारी के मुताबित, टोल प्लाजा पर सीसीटीवी और ई डिटेक्शन सिस्टम हैं, इसकी मदद से गाड़ियों को चेक किया जा रहा है और कागजात ना होने पर चालान काटा जा रहा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here