IMD Alert: उतर-पश्चिम भारत पर मेहरबान रहा मॉनसून, अब इस दिन तक फिर बारिश का अलर्ट

IMD Alert
IMD Alert: उतर-पश्चिम भारत पर मेहरबान रहा मॉनसून, अब इस दिन तक फिर बारिश का अलर्ट

weather update today: हिसार, सच कहूँ/संदीप सिंहमार। इस बार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून देश भर में खूब पानी बरसा रहा है। जून से से लेकर अब तक कहीं बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं तो कहीं अभी भी सूखे जैसे हालात है। जिनमें हरियाणा का क्षेत्र शामिल है। वैसे तो औसतन रूप से उत्तर-पश्चिम भारत मे मॉनसून मेहरबान बना रहा है। इसके बावजूद भी अगस्त माह के दौरान न्यूनतम न्यूनतम तापमान 24 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा जो भविष्य के लिए चिंता का विषय है। क्योंकि ऐसा 2001 के बाद हुआ है। सितंबर माह की शुरुआत हो चुकी है। भारत मौसम विभाग ने सितंबर माह के दौरान भी बेहतर बारिश के संकेत दिए हैं। IMD Alert

Fitkari for jhaiya: पुरानी से पुरानी झाइयों को साफ कर देगी फिटकरी, इस तरह से करें इसका इस्तेमाल….

उत्तर भारत में मौसम आमतौर पर 8 सितंबर तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान मानसून ट्रफ सामान्य स्थिति पर उत्तर की तरफ बने रहने की संभावना से राज्य में मानसूनी हवाओं की सक्रियता में बढ़ोतरी होने की संभावना से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 2 सितंबर की रात्रि से बारिश शुरू होने की उम्मीद है। इसके बाद बारिश की गतिविधियों में फिर से वृद्धि होने की संभावना है जिससे 2 सितंबर रात्रि से 5 सितंबर के दौरान ज्यादातर क्षेत्रों में बीच बीच में हवाएं व गरज चमक के साथ कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान दिन के तापमान में हल्की गिरावट होने तथा वातावरण में नमी की मात्रा में बढ़ोतरी होने की भी संभावना है।

हरियाणा में 14 फीसदी कम हुई बरसात | IMD Alert

हरियाणा प्रदेश में 1 अगस्त से अब तक 177.9 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है, जबकि सामान्य बारिश 140.8 एमएम होती है, यानी सामान्य से 26% ज्यादा बारिश हुई है। मानसून सीजन में 1 जून से 29 अगस्त तक 295.1 एमएम बारिश हुई है, सामान्य बारिश 344.6 से 14 फीसदी कम है। पर सितंबर में यह कमी पूरी हो सकती है। भारत मौसम विभाग ने 2 सितंबर को प्रदेश के 8 जिलों में भारी बरसात होने का यलो अलर्ट जारी किया है। इनमें यमुनानगर, करनाल, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत और पानीपत जिले शामिल हैं।

इससे पहले आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया था कि अगस्त में बारिश सामान्य सीमा में रहेगी। अब भी बारिश सामान्य रहने की उम्मीद जताई गई है। यह आने वाले महीनों में खरीफ फसल की बुवाई और मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए अच्छा संकेत है। देश के अधिकांश हिस्सों में अगस्त माह के दौरान जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त माह के दौरान भारत में सामान्य से 15.7 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। अगस्त में उत्तर-पश्चिम भारत में 253.9 मिमी बारिश हुई जो 2001 के बाद हुई दूसरी सबसे अधिक बारिश है। इस दौरान कुछ राज्यों में सामान्य से कम बारिश भी हुई है,जिनमें हरियाणा,पंजाब व चंडीगढ़ शामिल है।

सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना | IMD Alert

भारत मौसम विभाग के अनुसार सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि देश में अगस्त में 287.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि सामान्य तौर पर 248.1 मिमी बारिश होती है। कुल मिलाकर एक जून को मानसून की शुरुआत के बाद से भारत में अब तक 749 मिमी वर्षा हुई है, जबकि इस अवधि में सामान्य तौर पर 701 मिमी बारिश होती है। पर कहीं ज्यादा तो कहीं कम बारिश के कारण स्थिति असामान्य बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here