Haryana-Punjab Weather: अगर आप कहीं बाहर जाने का मन बना रहे हैं तो मौसम विभाग का ये अलर्ट जरूर पढ़ लें…

Haryana-Punjab Weather
Haryana-Punjab Weather Haryana-Punjab Weather: अगर कहीं बाहर जाने का मन बना रहे हैं तो मौसम विभाग का ये अलर्ट जरूर पढ़ लें...

Haryana-Punjab Weather: हिसार (संदीप सिंहमार)। मॉनसूनी सीजन में पंजाब व चंडीगढ़ में भी बारिश पिछले वर्ष की तुलना में कम हुई है। इस सीजन में बारिश सामान्य से कम रहने से किसानों के चेहरे मुरझाए हुए हैं। पंजाब में 1 जून से अब तक तक 35 फीसदी बारिश कम हुई है। वहीं अगस्त महीने में 11 फीसदी बारिश कम हुई है। मौसम विभाग 30 सितंबर तक इस इलाके में बारिश की संभावना बनी रहती है। ऐसे में अब अनुमान है कि सितंबर महीने में बारिश सामान्य रह सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में सितंबर के पहले माह में सामान्य बारिश रहेगी। Haryana-Punjab Weather

Government News: देश के इन 12 शहरों की बदल जाएगी किस्मत, मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

वहीं हरियाणा में लगातार मानसून अपने तेवर दिखा रहा है। आज 29 अगस्त को सुबह पानीपत, जींद, फरीदाबाद, सोनीपत सहित कई इलाकों में बारिश हो रही है। इस कारण कई जगह जल भराव की स्थिति पैदा हो गई। सड़कों के पास एक फीट के लगभग पानी जमा हो गया। उधर आज भी मौसम विभाग द्वारा बरसात का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते प्रदेश में 2 से 5 सितंबर तक बरसात की संभावना बनी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ का असर भी इस दौरान देखने को मिलेगा। इसके अलावा, अगले महीने सितंबर में भी बारिश के अन्य स्पेल देखने को मिलेंगे। इससे बरसात की कमी काफी हद तक दूर हो पाएगी। Haryana-Punjab Weather

हिमाचल में भारी बारिश से कई जगह गिरे पेड़, खलीनी में भवन को खतरा

हिमाचल प्रदेश के कई भागों में बारिश का कहर लगातार जारी है। राजधानी शिमला में जारी बारिश से शहर के कई वार्डों में भारी नुकसान हुआ है। शहर के समरहिल और छोटा शिमला में तीन पेड़ गिर गए हैं तो कई जगह भूस्खलन हुआ है। पिछले 48 घंटों के दौरान शहर में 11 पेड़ गिर चुके हैं। समरहिल में तीन, अनाडेल एक, कुसुम्पटी एक, बीसीएस एक, और छोटा शिमला के मंजिठा हाउस के पास एक पेड़ गिरा। इसके अलावा, टॉलैड़, कनलोग चौड़ा मैदान और लक्कड़ बाजार में भी एक-एक पेड़ गिरा। छोटा शिमला में सूचना एंव जनसंपर्क निदेशालय के भवन पर देर रात देवदार का बड़ा पेड़ गिर गया। इससे भवन को भारी नुकसान पहुंचा है। भवन की छत टूट गई है और दीवारों पर भी हल्की दरारें पड़ गई हैं।

शहर के खलीनी वार्ड के मिस्ट चौंबर क्षेत्र में एक भवन की नींव पर लगा डंगा दरक गया है। पार्षद चमन प्रकाश के अनुसार देर रात बारिश के कारण वन विभाग की आवासीय कॉलोनी का यह डंगा टूट गया। इसके पत्थर लोअर खलीनी सड़क पर गिर गए। डंगा दरकने से एक भवन की नींव खाली हो गई है। इसे खतरा पैदा हो गया है। पार्षद ने बुधवार सुबह खुद सड़क से पत्थर हटाकर इसे बहाल किया। समरहिल में भी दो पेड़ गिरने से सुबह आवाजाही ठप रही। टीचर्स कॉलोनी के साथ शिवालिक हाउस के पास एक पेड़ ढह गया। इसी तरह समरहिल पुलिस चौकी के सामने भी एक पेड़ गिर गया। पार्षद वीरेंद्र ठाकुर के अनुसार दोनों जगह पेड़ों को कटवा दिया गया है। सड़कें बहाल कर दी गई हैं।

शहर के कई वार्डों में बारिश के कारण कई हरे पेड़ टेढ़े हो गए हैं। ये कभी भी ढह सकते हैं। इससे लोग दहशत में हैं। नगर निगम से इन्हें काटने की मंजूरी नहीं मिल रही है। ऐसे में लोग अब एसडीएम के पास दौड़ लगा रहे हैं। समरहिल वार्ड में कई पेड़ घरों पर खतरा बनकर मंडरा रहा हैं।

पार्षद वीरेंद्र ठाकुर के अनुसार एवरेस्ट कॉलोनी में एक हरा पेड़ टेढ़ा हो गया है। यह कभी भी गिर सकता है। इसे कटवाने के लिए एसडीएम के पास आवेदन किया गया है। वहीं, कई लोग बुधवार को टाउनहॉल भी पहुंचे और खतरनाक पेड़ काटने को लेकर मेयर-डिप्टी मेयर से आवेदन किया।

वहीं, हरिपुरधार से कुछ किलोमीटर दूर बियोंग के पास रात को भूस्खलन हो गया। इससे रोनहाट-हरिपुरधार-सोलन मार्ग बाधित हो गया। खड़ामुख-होली मार्ग एक बार फिर वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है। बुधवार अल सुबह करीब चार बजे भारी भूस्खलन हुआ। इस दौरान सड़क धंसने से कंपनी का टिपर फंस गया। चालक ने भागकर अपनी जान बचाई। वहीं, सूचना मिलते ही लोक निर्माण विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है। विभागीय टीम की ओर से टिपर को सुरक्षित निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से राज्य के कई भागों में 3 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। 29 अगस्त के लिए कुछ स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट है।

शिमला में न्यूनतम तापमान 15.6, सुंदरनगर 22.0, भुंतर 19.5, कल्पा 13.0, धर्मशाला 19.4, ऊना 22.3, नाहन 23.9, केलांग 10.6, पालमपुर 18.5, सोलन 19.0, मनाली 15.7, कांगड़ा 21.5, मंडी 20.5, बिलासपुर 23.8, हमीरपुर 23.4, चंबा 22.3, डलहौजी 13.9, रिकांगपिओ 16.3, धौलाकुआं 25.0, कसौली 18.0, पांवटा साहिब 26.0 व सैंज में 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार रात को मनाली में 42.0, नारकंडा 41.5, कुफरी 39.6, जुब्बड़हट्टी 39.0, खदराला 36.4, राजगढ़ 29.2, शिमला 36.2, कसौली 22.6 और सराहन में 22.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

शिमला में अधिकतम तापमान 22.4, सुंदरनगर 32.6, भुंतर 32.5, ऊना 35.4, नाहन 28.8, केलांग 19.3, सोलन 28.5, मनाली 23.9, कांगड़ा 31.8, मंडी 31.0, बिलासपुर 34.1, हमीरपुर 32.2, चंबा 31.3, कुफरी 20.1, धौलाकुआं 33.7, बरठीं 32.4, बजौरा 33.1 व नेरी में 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here