Rajasthan Railway: राजस्थान के इन जिलों के लिए खुशखबरी, बिछाई जाएगी 2 नई रेल लाइन, बनेंगे 9 नए स्टेशन

Rajasthan Railway
Rajasthan Railway: राजस्थान के इन जिलों के लिए खुशखबरी, बिछाई जाएगी 2 नई रेल लाइन, बनेंगे 9 नए स्टेशन

Rajasthan Railway: जयपुर (गुरजंट सिंह)। राजस्थान के नागौर और अजमेर जिले के लोगों के लिए एक खुशी की खबर सामने आई हैं। यहां रेल मंत्रालय ने पूरे देश में रेल कनेक्टिविटी स्थापित करने के लिए मेड़ता पुृष्कर और मेड़ता रास रेलवे लाइन को मंजूरी दे दी हैं। यह रेलवे लाइन यातायात सुविधा पहुंचाने के साथ-साथ व्यापार को बढ़ाने में अपना योगदान देगी। जिससे इन क्षेत्रों के विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

1,680.64 करोड़ रुपये हैं परियोजना की लागत | Rajasthan Railway

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मेड़ता पुष्कर और मेड़ता रास रेलवे लाइन परियोजना की कुल 1,680.64 करोड़ रुपये हैं इन रेलवे लाइन के निर्माण के लिए 500.15 हेक्टेयर भूमि का उपयोग किया जाएगा। मेड़ता और पुष्कर को जोड़ने वाले रेलवे ट्रेक की लंबाई 13.037 होगी। इन रेलवे लाइन की शुरूआत नागौर जिले के मेड़ता कस्बे से होगी।

KCC: किसानों को नहीं पड़ेगी क्रेडिट कार्ड की जरूरत, इस योजना में अप्लाई करने से खाते में आएंगे पैसे, पढें पूरी जानकारी…

9 रेलवे स्टेशनों का किया जाएगा निर्माण

इन दोनों परियोजना के निर्माण के दौरान 9 नए रेलवे स्टेशनो का निर्माण किया जाएगा। ये रेलवे स्टेशन रियान बड़ी, कोड, नांद, धनेरिया, जसनगर, भुंबलिया, रास, भैंसड़ा कलां और मेड़ता स्टेशन पर स्थित होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुष्कर में पहले से ही एक रेलवे स्टेशन हैं जिससे यहां पर स्टेशन के निर्माण में आसानी होगी।

कहां से गुजरेगी ये रेलवे लाइन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेड़ता पुष्कर लाइन नागौर और अजमेर से होकर गुजरेगी। इसके अलावा मेड़ता रास लाइन पाली और नागौर जिले को जोडेÞगी। ये रेलवे लाइन इन शहरों के बीच में व्यावसाय को बढ़ाने में अपना योगदान देगी। जिससे क्षेत्र के विकाश में बहुयामी परिवर्तन देखने को मिलेगा। पिछले 30 सालों से अजमेर जिले को मेड़ता से जोड़ने के लिए रेलवे लाइन की जरूरत थी। इस जरूरत को समझते हुए फरवरी में रेल मंत्रालय के रेलवे बोर्ड ने दो पत्र जारी करके इन दोनो लाइनों को आधिकारिक मंजूरी दी। इस मंजूरी पर उत्तर पश्चिम रेलवे सलाहकार परामर्शदात्री समिति के सदस्यों ने खुशी जताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here