Haryana-Punjab Weather News: हरियाणा-पंजाब में कब होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने बता दी तारीख, जानिये…

Haryana-Punjab Weather News
Haryana-Punjab Weather News: हरियाणा-पंजाब में कब होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने बता दी तारीख, जानिये...

Haryana-Punjab Weather News: हिसार (संदीप सिंहमार)। बिन बारिश सावन बीत गया है। अब भादो के महीने में ही बारिश की आस बरकरार है। भारत मौसम विभाग के ताजा मौसम बुलेटिन के अनुसार दिल्ली व हरियाणा में 27 अगस्त तक बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं अगस्त के बाकी दिनों में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मानसून कमजोर रहेगा। इस दौरान कई दिनों में हल्की और कम बौछारें गिर सकती हैं।

Bullet Train: यूपी, राजस्थान, पंजाब के इन शहरों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन! रिपोर्ट तैयार

अच्छी मानसूनी गतिविधि की संभावना | Haryana-Punjab Weather News

इस बार मॉनसून के नतीजे लंबी अवधि के लिए भरोसेमंद नहीं हैं। इसका मतलब है 4-5 दिनों से आगे मौसम पूवार्नुमान की सटिकता कम रहती है। इसलिए, प्रणाली की वास्तविक गति के अनुसार पूवार्नुमान की समीक्षा की जाती है। यह प्रणाली उन क्षेत्रों में बारिश लाने की उम्मीद है, जहां इस समय इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार,पूर्वी उत्तर प्रदेश,हरियाणा व पंजाब में वर्तमान में बारिश की कमी है, लेकिन अगले एक सप्ताह या दस दिनों में यहां संतोषजनक बारिश और अच्छी मानसूनी गतिविधि की संभावना है।

ऐसी रही मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान,दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और मराठवाड़ा में मध्यम से भारी बारिश हुई।झारखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थान के ऊपर भारी बारिश हुई। बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर, उत्तरी पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु में छिटपुट हल्की बारिश दर्ज की गई।केरल, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई।

तेलंगाना में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार

तेलंगाना के कोमाराम भीम, आसिफाबाद, मनचेरियल, निर्मल, निजामाबाद, जगतियाल, राजन्ना सिरसिला, करीमनगर, पेद्दापल्ली, विकाराबाद, संगारेड्डी, मेडक, कामारेड्डी, महबूबनगर, नगरकुर्नूल और वानापर्थी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केन्द्र ने बुधवार को यह जानकारी दी। केन्द्र की एक दैनिक रिपोर्ट के अनुसार 24 अगस्त को राज्य के आदिलाबाद, कोमारामभीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, निजामाबाद, जगतियाल, राजन्ना सिरसिला, करीमनगर, पेद्दापल्ली और कामारेड्डी जिलों में भी यही स्थिति रहने का अनुमान है। तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर अगले पांच दिनों तक गरज के साथ बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवायें चलने के आसार हैं। राज्य के विभिन्न स्थानों पर अगले सात दिन हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। राज्य के हैदराबाद ,मेडक, रंगारेड्डी और यदावरी,भुवनागिरि जिलों के विभिन्न स्थानों पर बीते 24 घंटे बारिश हुयी । गौरतलब है कि राज्य में दक्षिण – पश्चिम मानसून सामान्य रहा है।