देश-दुनिया में करोड़ों लोगों ने मनाया पावन एमएसजी अवतार दिवस भंडारा

MSG Bhandara
MSG Bhandara: देश-दुनिया में करोड़ों लोगों ने मनाया पावन एमएसजी अवतार दिवस भंडारा

करोड़ों लोगों ने मनाया पावन भंडारा | MSG Bhandara

सिरसा/बरनावा। MSG Bhandara: सर्वधर्म संगम डेरा सच्चा सौदा की देश-विदेश की करोड़ों साध-संगत ने वीरवार को पावन एमएसजी अवतार भंडारा धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया। इस अवसर पर साध-संगत से खचाखच भरे मुख्य पंडाल सहित विभिन्न पंडालों में गुरु भक्ति के साथ-साथ लहराते राष्ट्रध्वज तिरंगों से देशभक्ति का भी अनुपम संगम देखने को मिला। वहीं डेरा सच्चा सौदा को रंग-बिरंगी लड़ियों, झंडियों, तोरणद्वारों, फूलों, रंगोली आदि से भव्य रूप में सजाया गया। पंडालों में जहां तक नजर दौड़ रही थी भारी तादाद में संगत ही संगत नजर आ रही थी। MSG Bhandara

सिरसा की साध-संगत (छाया: सुशील कुमार)

वहीं सरसा से फतेहाबाद, मानसा, डबवाली और भादरा तक साध-संगत के बड़े-बड़े काफिले ही नजर आए। इस अवसर पर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने उत्तर प्रदेश के बरनावा स्थित एमएसजी डेरा सच्चा सौदा व मानवता भलाई केन्द्र शाह सतनाम जी आश्रम बरनावा से आॅनलाइन गुरुकुल के माध्यम से देश के अलग-अलग राज्यों और विदेशों में पावन भंडारे में पहुँची साध-संगत को पावन वचनों से निहाल किया। पावन भंडारा मानवता को समर्पित रहा। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी ने मानवता भलाई के तीन नए कार्यों की शुरूआत की। 164वें कार्य के रूप में अनाथ और बेसहारा बुजुर्ग, जिनकी संतान की मृत्यु हो चुकी है, उनको साध-संगत गोद लेकर अपने माता-पिता की भांति उनकी सार-संभाल करेगी। MSG Bhandara

सिरसा की साध-संगत (छाया: सुशील कुमार)
सिरसा लंगर घर (छाया: सुशील कुमार)

165वें कार्य के तहत साध-संगत अनाथ वृद्ध आश्रमों में अपने बच्चों के साथ जाकर बुजुर्गों के साथ वक्त बिताएंगे ताकि उन्हें औलाद की कमी महसूस न हो, इसके तहत जहां वृद्ध महिलाएं होंगी, वहां परिवार छोटी बेटी को साथ लेकर जाएगा और जहां बुजुर्ग पुरुष होंगे वहां छोटे बेटों को साथ लेकर जाएंगे। वहीं 166वें मानवता भलाई कार्य के तहत असमर्थ परिवारों के होनहार बच्चे, जो कॉम्पीटिटिव एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं उनकी साध-संगत आर्थिक रूप से मदद करके कोचिंग दिलवाएगी, ताकि वे अच्छे आॅफिसर बनके देश की सेवा कर सकें। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी ने साध-संगत को ज्यादा से ज्यादा मानवता भलाई कार्यों को करने के लिए प्रेरित भी किया। पावन एमएसजी अवतार भंडारे के सुअवसर पर आशियाना मुहिम के तहत 15 परिवार को साध-संगत द्वारा बनाकर दिए गए पूरे मकानों की चाबियां भी पात्र परिवारों को सौंपी गई। वहीं बेटी से वंश चलाने की अनुपम मुहिम ‘कुल का क्राउन’ मुहिम के तहत दो शदियां हुर्इं। इस मुहिम के तहत अब तक 40 शादियां हो चुकी हैं। वहीं जीवन आशा मुहिम के तहत एक विधवा महिला की भक्तयोद्धा के साथ शादी है। इन तीनों जोड़ों को पूज्य गुरु जी ने टोकन आॅफ लव के रूप में 25-25 हजार रुपए के चैक दिए।

सिरसा रोड पर लगा जाम (छाया: सुशील कुमार)
सिरसा ट्रैफिक ग्राउंड (छाया: सुशील कुमार)
कैथल की साध-संगत

सायं छह बजे पवित्र नारा ‘धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा’ के साथ पावन एमएसजी अवतार भंडारे (MSG Bhandara) का आगाज हुआ। इस अवसर पर सभी पंडाल साध-संगत से खचाखच भरे हुए थे। जहां तक नजर पहुँच रही थी साध-संगत ही साध-संगत नजर आ रही थी। वहीं डेरा सच्चा सौदा की ओर आने वाले सभी मार्गों पर भी दूर-दूर तक संगत ही संगत नजर आई। इस अवसर पर कविराजों ने भक्तिमय भजनों के माध्यम से गुरु महिमा का गुणगान किया। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी ने एमएसजी डेरा सच्चा सौदा व मानवता भलाई केन्द्र शाह सतनाम जी आश्रम बरनावा (यूपी) से आॅनलाइन गुरुकुल के माध्यम से पावन वचन फरमाए। पावन भंडारे की समाप्ति पर आई हुई साध-संगत को सेवादारों ने कुछ ही मिनटों में लंगर भोजन व प्रसाद खिलाया गया। MSG Bhandara

कैथल की साध-संगत

डेरा सच्चा सौदा ने 17 साल में लगाए 17 करोड़ से अधिक पौधे | MSG Bhandara

सरसा। प्रकृति की जीवन का आधार है। पर्यावरण प्रदूषण के चलते इन्सान का अस्तित्व खतरे में पड़ता जा रहा था। ऐसी स्थिति में पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने 2007 में ऐतिहासिक पौधारोपण महाभियान का बिगुल फूंका था, जिसके तहत पिछले 17 वर्षों में डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत की देश-विदेश की साध-संगत ने 17 करोड़ से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में अहम् योगदान दिया है। पौधारोपण के क्षेत्र में डेरा सच्चा सौदा के नाम तीन विश्व कीर्तिमान भी दर्ज हैं। पूज्य गुरु जी के इस अभियान को अब देश की विभिन्न संस्थाओं के साथ-साथ देश की सरकारों ने भी अपनाया है। इस पर पूज्य गुरु जी ने प्रसन्नता जताते हुए सभी की प्रशंसा की।

सिरसा की साध-संगत (छाया: सुशील कुमार)

बता दें कि वर्ष 2007 में डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत ने पूज्य गुरु जी के अवतार दिवस पर अर्ज की थी कि हम आपको कुछ तोहफा देना चाहते हैं। इस पर पूज्य गुरु जी ने साध-संगत की इस अर्ज को स्वीकार करते हुए वचन फरमाए थे कि आप अगर हमें तोहफा ही देना चाहते हैं तो इस दिन आप पौधारोपण किया करें। यह मुहिम लगातार आगे बढ़ी तो प्रत्येक श्रद्धालु ने वर्ष में कम से कम 12 पौधे लगाने का संकल्प लिया। पूज्य गुरु जी की शिक्षाओं पर चलते हुए साध-संगत अब अपने परिवार की हर खुशी-गम में पौधा लगाती है, जैसे जन्मदिन, विवाह, वर्षगांठ या फिर परिवार के किसी सदस्य की बरसी आदि। साध-संगत ने इन पौधों को लगाकर विशालकाय पेड़ बन जाने तक इनकी अपने बच्चों की तरह संभाल भी करती है। इसी के परिणाम स्वरूप आज 88 फीसदी से अधिक पौधे विशालकाय पेड़ बनकर धरा को जहां हरियाली से महका रहे हैं, वहीं आमजन को शुद्ध वायु का तोहफा दे रहे हैं।

सिरसा की साध-संगत (छाया: सुशील कुमार)

डेरा सच्चा सौदा में सभी धर्मों का सत्कार किया जाता है: पूज्य गुरु जी

पावन भंडारे (MSG Bhandara) के अवसर पर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने आॅनलाइन गुरुकुल के माध्यम से फरमाया कि एमएसजी अवतार भंडारा चलाने वाले सच्चे मुर्शिदे कामिल परमपिता शाह सतनाम जी महाराज को हम करोड़ों-अरबों बार सजदा करते हैं। 25 जनवरी 1991 को हमने पूजनीय परमपिता शाह सतनाम जी महाराज का पावन अवतार दिवस मनाया था। इसके बाद पूजनीय परमपिता जी ने 15 अगस्त 1991 को हमारा जन्मदिन भी उसी तरह धूमधाम से मनाया और केक काटा।

उस दिन सतगुरु जी ने वचन फरमाए थे कि अब आगे से ये दिन यूं ही मनाया जाया करेगा। इस तरह एमएसजी अवतार भंडारे की शुरूआत हुई। पूज्य गुरु जी ने समूह साध-संगत को पावन एमएसजी अवतार दिवस की बधाई और आशीर्वाद दिया। पूज्य गुरु जी ने आगे फरमाया कि डेरा सच्चा सौदा की तीनों बॉडियों (पूजनीय बेपरवाई सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज, पूजनीय परमपिता शाह सतनाम जी महाराज व पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां) ने बचपन से ही सभी धर्मों का सत्कार किया है और गुरुगद्दी पर आने के बाद करोड़ों लोगों को भी सभी धर्मों का सत्कार करने की शिक्षा दी है।

कोटा की साध-संगत
कोटा की साध-संगत

आपजी ने फरमाया कि किसी धर्म का अनादर तो बहुत दूर की बात है, कल्पना में भी ऐसा नहीं सोचा है। आज 6 करोड़ 80 लाख से अधिक साध-संगत अपने-अपने धर्म को मानते हुए सभी धर्मों का तहेदिल से सत्कार कर रही है। इसलिए हमें अपने करोड़ों बच्चों पर नाज है। पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि सच्चा सौदा ही एक ऐसा दर है जहां किसी धर्म जात का भेदभाव नहीं किया जाता। मालिक ने सबको एक बनाया है और एक ही मालिक की सभी औलाद हैं। पूज्य गुरु जी ने फरमाया कि तीन वचनों को मान लो और दृढ़ विश्वास रखोगे तो खुशियों के समुद्र के समुद्र मिलेंगे।

पावन एमएसजी भंडारे पर जनकल्याण परमार्थी शिविर में 874 मरीजों की हुई नि:शुल्क जांच

  • डेरा सच्चा सौदा के 195 श्रद्धालुओं ने जरूरतमंद मरीजों के लिए किया रक्तदान
  • शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने दी सेवाएं

सरसा। पावन एमएसजी अवतार दिवस भंडारे (MSG Bhandara) के उपलक्ष्य पर शाह सतनाम जी स्पैशलिटी हॉस्पिटल्स सरसा में दिनांक 15 अगस्त, 2024 दिन वीरवार को जन कल्याण परमार्थी शिविर लगाया गया जिसमें जिसमें स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर साहिबानों द्वारा कुल 874 मरीजों की नि:शुल्क जाँच की गई। वहीं माता आसकौर जी आयुर्वेदिक अस्पताल में नि:शुल्क कैंप के दौरान …….मरीजों की जांच की गई।

इसके अतिरिक्त बापू मग्घर सिंह जी इंटरनेशनल ब्लड सेंटर में साध संगत द्वारा कुल 195 यूनिट रक्तदान किया गया। इस कैंप में डॉ. अवतार सिंह कलेर (ह्रदय रोग विशेषज्ञ), डॉ. विष्णुकांत शर्मा (यूरोलॉजिस्ट), डॉ. राहुल (जनरल सर्जन), डॉ. गौरव गुप्ता, डॉ. इशिता, डॉ इकबाल सिंह (जनरल मेडिसिन), डॉ. शीनम कम्बोज, डॉ मुनीश (एनेस्थीसिया, डॉ. नितिन मोहन, डॉ अनुप्रिया (बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ), डॉ. रितु (प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञा), डॉ. शरणदीप कौर (कान, नाक व गला रोग विशेषज्ञा, डॉ. स्वप्निल गर्ग (प्लास्टिक सर्जन), डॉ. पुनीत गोहिल (कॉस्मेटोलॉजिस्ट),

डॉ. राजिंदर कुमार (नेत्र रोग विशेषज्ञ), डॉ. वेदिका इन्सां (हड्डी रोग विशेषज्ञा), डॉ. नेहा गुप्ता माइक्रो-बायोलॉजिस्ट, डॉ. इरा कौर (पैथोलोजिस्ट), डॉ. अशोक इन्सां (मनोरोग विशेषज्ञ), डॉ. दिनेश चौहान, डॉ. कृष्ण कुमार, डॉ. संदीप कौर (रेडियोलॉजिस्ट), डॉ. विक्रम नैन, डॉ. साक्षी चौहान, डॉ. मोनिका नैन, डॉ. गौरव गर्ग, (दन्त रोग विशेषज्ञ), डॉ. अजय गोपलानी, डॉ. मीना गोपलानी डॉ. शशि कांत (आयुर्वेदा विशेषज्ञ), डॉ. नीता, (फिजियोथेरेपिस्ट), डॉ. संदीप भादू (ब्लड ट्रांसफ्यूजन आॅफिसर), शाह सतनाम जी स्पैशलिटी हॉस्पिटल्स सरसा के समस्त स्टाफ, पानीपत और टोहाना ब्लॉक के सेवादारों ने सेवाएं दीं।

यह भी पढ़ें:– National Highway: दिल्‍ली-अमृतसर, दिल्‍ली-देहरादून, कानपुर-लखनऊ समेत 9 एक्‍सप्रेसवे शुरू होने का समय तय, जानें आपका क्षेत्र भी है शामिल!