Haryana Assembly Elections: हरियाणा में 1 अक्टूबर को होंगे विधानसभा चुनाव, इस दिन आएंगे नतीजे

Haryana Assembly Elections
Haryana Assembly Elections: हरियाणा में 1 अक्टूबर को होंगे विधानसभा चुनाव, इस दिन आएंगे नतीजे

Haryana Assembly Elections:  चंडीगढ़। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद पहले विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 18 और 25 सितम्बर तथा एक अक्टूबर को होंगे जबकि हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक चरण में एक अक्टूबर को होंगे और दोनों जगह मतगणना चार अक्टूबर को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार तथा डा सुखबीर सिंह संधू ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में जम्मू कश्मीर के बहुप्रतिक्षीत चुनावों की तारीखों की घोषणा की।

कुमार ने बताया कि 90 सदस्यीय जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 24 सीटों के लिए अधिसूचना अमरनाथ जी यात्रा समाप्त होने के अगले दिन 20 अगस्त को जारी की जायेगी और नामांकन पत्र 27 अगस्त तक दायर किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 28 अगस्त को और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अगस्त होगी।

उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण में 26 सीटों के लिए चुनाव 25 सितम्बर को होगा जिसके लिए अधिसूचना 29 अगस्त को जारी की जायेगी। इस चरण में पांच सितम्बर तक नामांकन भरे जा सकेंगे, नामांकन पत्रों की जांच 6 सितम्बर को की जायेगी तथा नाम वापसी की अंतिम तिथि 9 सितम्बर होगी।

तीसरे और अंतिम चरण में 40 सीटों पर मतदान एक अक्टूबर को होगा। इसके लिए अधिसूचना 5 सितम्बर को जारी की जायेगी और नामांकन 12 सितम्बर तक किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 13 सितम्बर को की जायेगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 सितम्बर होगी।

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक ही चरण में एक अक्टूबर को मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना पांच सितम्बर को जारी की जायेगी और नामांकन 12 सितम्बर तक किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 13 सितम्बर को की जायेगी और 16 सितम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

कुमार ने कहा कि दोनों राज्यों में मतगणना एक साथ चार अक्टूबर को होगी तथा छह अक्टूबर तक चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर और हरियाणा में चुनाव को शराब, नशीली दवाओं और अन्य प्रलोभनों से मुक्त रखने के लिए राज्य तथा केन्द्र की प्रवर्तन एजेन्सियों को पूरी तरह चौकस रहने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें:– Haryana: रक्षाबंधन पर महिलाओं को सीएम सैनी ने दिया बड़ा तोहफा, मिलेंगे इतने हजार रुपये, सीएम ने की घो…

 30 सितंबर से पहले कराने की योजना

निर्वाचन आयोग की जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना है। यह समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने तय की है। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद ये पहला असेंबली चुनाव होगा। ऐसे में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। उम्मीद है कि चुनाव आयोग 5 से 7 फेज में ये चुनाव करा सकता है। हालांकि, आयोग की प्लानिंग क्या है ये तो दिन में 3 बजे के बाद ही स्पष्ट होगा।

सैनी ने कुरुक्षेत्र में किया ध्वजारोहण | Haryana Assembly Elections

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने गुरुवार को 78वें स्वतत्रता दिवस पर आयोजित भव्य महोत्सव कुरुक्षेत्र में ध्वज फहराया और प्रदेश वासियों को बधाई और शुभकामनायें दीे। सैनी ने कहा कि 78 वर्षों में हमने राजनीतिक आजादी के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक आजादी के भी कई कीर्तिमान स्थापित किये हैं। पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक स्वाभिमानी और आत्मनिर्भर भारत बनकर उभरा है। अब विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में हम सभी 140 करोड़ भारतीय जुटे हुये हैं। हरियाणा विकसित भारत का ग्रोथ इंजन तो बना ही है, साथ ही हमने पिछले 10 वर्षों में हरियाणा में ओर भी कई तरह की आजादी सुनिश्चित की है। जय हिंद, जय हरियाणा।