NASA News: नासा ने किया चौंकाने वाला खुलासा मंगल की सतह में हैं बड़ी मात्रा में पानी

NASA News
NASA News: नासा किया चौंकाने वाला खुलासा मंगल की सतह में हैं बड़ी मात्रा में पानी

NASA News: नासा के इनसाइट्स लैंडर के नए सेस्मिक आंकड़ो से एक जानकारी सामने आई हैं जिसके मुताबिक मंगल की सतह के नीचे पानी का एक विशाल भंडार हो सकता हैं। इससे पहले भी मंगल ग्रह पर पानी के लिए स्टडी की गई थी जिनमें मंगल ग्रह के ध्रुवों पर जमे हुए पानी और वातावरण में जल वाष्प की मौजूदगी के सबूत मिले थे।

किसी ग्रह के विकास में पानी की अहम भुमिका | NASA News

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी बर्कले के प्रोफेसर माइकल मंगा ने कहा कि किसी ग्रह के विकास में पानी की भुमिका बहुत अहम हैं पानी के बिना जीवन संभव नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह खोज एक बड़े सवाल को जन्म देती हैं कि मंगल ग्रह का सारा पानी कहा गया।

अध्ययन में वाटर चैनल्स और लहरों का प्रमाण

प्रोफेसर मंगा ने बताया कि मंगल ग्रह पर किये गए अध्ययनों से ग्रह पर चैनल्स और लहरों के प्रमाण मिले हैं जो यह साबित करते हैं कि प्राचीन काल में मंगल ग्रह पर नदियां और झीले मौजूद थी। इसके बावजूद ग्रह तीन अरब साल से एक रेगिस्तान रहा हैं इसकी वजह हैं अपना वायुमंडल खोने के बाद इसका सारा पानी सूरज की भेंट चढ़ गया हैं। यह पानी मंगल ग्रह के लिए बहुत अहम हो सकता हैं उन्होंने कहा कि धरती का अधिकांश पानी जमीन के निचे हैें।

उन्होंने कहा कि इस बात की संभावना हैं कि मंगल पर भी पानी जमीन के निचे हो सकता हैं जिससे इसे हम धरती का जुड़वा कह सकें। पानी के बिना जीवन संभव नहीं हैं ऐसे में यह खोज इस बात की ओर इशारा करती है कि जमीन के अन्दर रहने लायक पानी हो सकता हैं NASA News

नासा के सनसाइट लैंडर ने किये मंगल पर 1319 भुकं प दर्ज

नासा के सनसाइट लैंडर ने दिसंबर 2022 में अपना मिशन पुरा कर लिया हैं। इस दौरान इस लैंडर ने मंगल ग्रह पर 1319 भूकंप दर्ज किए हैं इस दौरान भूकंपीय तरंगों की गति को मापकर वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाने की कोशिश कि हैं कि जमीन के अंदर किसी तरह की चीजें होने की संभावना हैं। इससे संबंधित खोज नेशनल एकेडमी आॅफ साइंसेज में प्रकाशित हुई हैं। इस तरह की तकनीक धरती में पानी,गैंस या तेल की संभावना जांचने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

यह भी पढ़ें:– 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के बारे में किया बड़ा ऐलान