Kabj Dur Karne Ka Tarika: रोटी के आटे में मिला लें ये 2 चीजें, कब्ज जैसी समस्या से मिलेगी तुरंत राहत

Kabj Dur Karne Ka Tarika
Kabj Dur Karne Ka Tarika: रोटी के आटे में मिला लें ये 2 चीजें, कब्ज जैसी समस्या से मिलेगी तुरंत राहत

Kabj Dur Karne Ka Tarika: बरसात के मौसम में हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम स्लो हो जाता है, जिस वजह से खाना आसानी से नहीं पचता है और खाने के ठीक से न पचने की वजह से कब्ज की समस्या होने लगती है। वहीं कब्ज होने की वजह से सुबह पेट भी साफ नहीं हो पाता जिस वजह से आपका पूरा दिन खराब होता है, और पेट भी हमेशा भरा हुआ लगता है। कब्ज की वजह से पेट में फूलापन, पेट दर्द, खट्टी डकार और मतली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इस समस्या से बचने के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में मिलती तो है, लेकिन इनका सेवन बंद करने के बाद ये परेशानी फिर से होने लगती हैं। वहीं अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान है तो आप अपनी रोटी में कुछ बदलाव कर सकते है, तो आइए जानते है कि कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आपको किस तरह की रोटी का सेवन करना चाहिए।

White Hair Ko Black Kaise Kare: कम उम्र में ही सफेद बाल दिखने लगे हैं, तो एक बार जरूर अजमाएं ये घरेलू उपाय, White Hair को करेगा नेचुरल काला…

कब्ज दूर करने के लिए आटे में मिलाएं ये चीजे:- Kabj Dur Karne Ka Tarika

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप रोटी बनाने से पहले आटे में ओट्स और अजवाइन मिला सकते हैं, ऐसा करने से आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या नहीं होगी। फाइबर से भरपूर ओट्स और अजवाइन में पाए जाने वाले तत्व कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

कब्ज दूर करने में ओट्स कैसे करते हैं मदद?

दरअसल ओट्स में फाइबर, विटामिन-बी, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, यह स्टूल को मुलायम करने में मदद करता है, जिससे पेट आसानी से साफ हो जाता है, ओट्स में भरपूर मात्रा में बीटा ग्लूकॉन मौजूद होता है, जो आंतों को साफ करने का काम करता है, इससे कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

कब्ज दूर करने में अजवाइन कैसे करता है मदद?

कब्ज की समस्या में राहत पाने के लिए आटा गूंथते वक्त अजवाइन मिलाकर बनाई गई रोटियों के सेवन करने कब्ज से राहत मिल सकती हैं। अजवाइन में एंटी-इफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीआॅक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आंतो को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं, अजवाइन वाले आटे की रोटी खाने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। अजवाइन वाली रोटी डाइजेशन को भी बेहतर बनाती है।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यह किसी इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर्स से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।