शुद्ध वायु और शुद्ध जल आने वाली पीढिय़ों का अधिकार: अमरीक ग्रेवाल

Jakhal
Jakhal शुद्ध वायु और शुद्ध जल आने वाली पीढिय़ों का अधिकार: अमरीक ग्रेवाल

जाखल (तरसेम सिंह)। शुद्ध वायु और शुद्ध जल आने वाली पीढिय़ों का अधिकार है। ये तभी संभव है, जब हम पर्यावरण को संरक्षण करेंगे और अधिक से अधिक पौधारोपण करेंगे तथा पानी को व्यर्थ नही करेंगे। यह बात गांव चांदपुरा में डेरा सच्चा सौदा की साध संगत की और से पूज्य संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन अवतार दिवस पर आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में गांव चांदपुरा सरपंच अमरिक ग्रेवाल ने कही। बुधवार को ब्लॉक जाखल के अंतर्गत डेरा सच्चा सौदा प्रेमियों की ओर से एमएसजी अवतार दिवस के मौके पर पौधारोपण दिवस बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम के तहत डेरा प्रेमियों ने ब्लॉक के 24 गांवों में लगभग 2 हजार पौधों को लगाया। ब्लॉक प्रेमी सेवक राजेन्द्र कुमार बारु, हरियाणा 85 मेंबरी कमेटी सदस्य सोनू कुमार, हरदेव कुमार, राजीव मेहता, लाभ यादव इत्यादि जिमेवारों ने संयुक्त रूप से बताया कि हमेशा साध संगत एमएसजी का अवतार दिवस पौधारोपण दिवस के रूप में मनाती है। इस दिन एक साथ एक ही समय पर सुबह 7 बजे से 9 बजे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पौधारोपण किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी गांवों में पौधारोपण को लेकर उत्साह रहा। उन्होने बताया कि जाखल मण्डी, जाखल गांव, तलवाड़ा, तलवाड़ी, साधनवास, सिधानी, चांदपुरा, मुन्दलिया, शक्करपुरा, मुस्सा खेडा, म्योंद कलां, ढेर, रूपांवाली, करंडी, रत्ताथेह, चुहड़पुर, धारसुल, नन्हेड़ी आदि 2 दर्जन गांवों ग्राम सरपंच, नंबरदार एवं गणमान्य लोगों ने उपस्थित होकर पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

तत्पश्चात शाह सतनाम सिंह जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के हजारों सेवादार भाई-बहनों ने अपनी सेवाएं देकर मात्र 2 घंटे में हजारों पौधे लगाकर प्रदेश को हरा-भरा बनाने में सहयोग देते हुए गुरू जी के जन्म दिवस पर महान् कार्य किया। उन्होने कहा कि हमारा फर्ज सिर्फ पौधारोपण करने से ही पूरा नहीे हो जाता बल्कि हम सबको पौधे लगाकर उनकी बच्चों की तरह सेवा संभाल भी करनी चाहिए। इस पौधारोपण अभीयान के तहत शमशान घाट भूमि, शामलात भूमि व स्कूलों में पौधारोपण किया और 2 हजार के लगभग पौधे भी वितरित किए।

उन्होंने बताया की पूज्य गुरू एमएसजी कोठा रोपण को लेकर आवाहन करते हुए बताते हैं कि बढ़ते पर्यावरण से धरती का तापमान लगातार बढ़ रहा है, जिससे मानव जीवन, जीव-जंतु व पेड़ पौधों पर बुरा असर पड़ रहा है। हम सभी को अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए ताकि पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग, वातावरण का बदलना जैसी गंभीर समस्याओं से पौधारोपण द्वारा ही पर्यावरण को संतुलित रखा जा सकता है। इसलिए हमें अधिक से अधिक पौधारोपण को सुरक्षित रखना चाहिए ताकि पर्यावरण में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाया जा सके। इसलिए साध संगत पूज्य गुरु जी के वचनों पर फूल चढ़ाते हुए पर्यावरण के संरक्षण में आगे आ रही है। और इस मुहिम के तहत अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाकर अपनी अहम भूमिका निभा रही है।