घर के नजदीक पोस्टिंग के लिए इस दिन होगी “गुरुजी की परीक्षा”

Sri Ganganagar News
घर के नजदीक पोस्टिंग के लिए इस दिन होगी "गुरुजी की परीक्षा"

Upcoming Teaching Exam 2024 : राज्यभर में 87 हजार से ज्यादा आवेदन

श्रीगंगानगर (सच कहूँ न्यूज)। राज्य भर के 37 सौ से ज्यादा राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पदस्थापन के लिए प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पदस्थापित शिक्षकों की चयन परीक्षा का आयोजन 25 अगस्त को किया जाएगा। इसके लिए राज्य भर से 87785 शिक्षकों ने शाला दर्पण के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया है। जबकि बीते साल 46321 शिक्षकों ने आवेदन किया था। जिसमें 1321 प्राचार्य तथा 45 हजार शिक्षक शामिल हुए। इस प्रकार इस साल बीते वर्ष की तुलना ही में 41 हजार 464 आवेदन अधिक प्राप्त हुए हैं। Sri Ganganagar News

बता दें कि इस परीक्षा के लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक सीताराम जाट ने इस संबंध में निर्देश जारी कर राज्य स्तर पर परीक्षा आयोजन हेतु पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर को तथा जिला स्तर पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जबकि संबंधित जिले के डाइट प्राचार्य को सह जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है। गौरतलब है कि इस परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर ही दूर दराज क्षेत्रों में नियुक्त शिक्षकों, वरिष्ठ अध्यापकों, व्याख्याताओं व प्रधानाचार्य आदिको अपने गृह जिले या निकटतम महात्मा गांधी स्कूलों में पदस्थापन का मौका मिल सकेगा।

सरकारी स्कूलों में रहेंगे परीक्षा केंद्र | Sri Ganganagar News

शिक्षा विभाग (Rajasthan Education Department) के अनुसार इस परीक्षा के लिए निर्धारित किए जाने वाले केंद्र केवल सरकारी स्कूलों में ही रहेंगे। जिला मुख्यालय पर परीक्षा केन्द्रों की समुचित व्यवस्था नहीं होने की स्थिति में निकटतम ब्लॉक मुख्यालय पर भी परीक्षा केंद्र बनाए जा सकेंगे।

आवेदनों का गणित
जिला प्रधानाचार्य शिक्षक व अन्य कुल
गंगानगर 45 1679 1724
हनुमानगढ़ 18 787 805
बीकानेर 92 3625 3717
राज्य 1198 86587 87785

एक्सपर्ट व्यू | Sri Ganganagar News

“एमजीजीएस स्कूलों में चयन हेतु 100 अंकों की परीक्षा का आयोजन 25 अगस्त को किया जाएगा। इसमें 1.30 घंटे का समय मिलेगा। जबकि उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 40 अंक निर्धारित है। पिछले साल जिले में 2 केंद्र बनाए गए थे। इस साल आवेदन संख्या के हिसाब से जिला मुख्यालय के 6-7 सरकारी स्कूलों में परीक्षा का आयोजन प्रस्तावित है।”
भूपेश शर्मा, परीक्षा विशेषज्ञ, शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

Tiranga Marathon Begins : धावकों के साथ तिरंगा मैराथन में दौड़े मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा