Business Idea: क्या आप नौकरी या बिजनेस की तलाश में है? अगर हां, तो शुरू करें ये बिजनेस और महीने में कमाई लाखों रुपए

Business Idea
Business Idea: क्या आप नौकरी या बिजनेस की तलाश में है? अगर हां, तो शुरू करें ये बिजनेस और महीने में कमाई लाखों रुपए

Goat Farming: (सच कहूं/अनु सैनी)। हमारे देश में बहुत से युवा बेरोजगार है, वे नौकरी की तालाश में इधर-उधर घूम रहे हैं। ऐसे में बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई खुशखबरी है, दरअसल बेरोजगार युवा अपना एक नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें वह लाखों रुपए हर महीना कमाई कर सकते हैं। Business Idea

दरअसल आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है इसके साथ ही हमारे देश में कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी किया जाता है। यहां हर घर में गाय भैंस पाली जाती है वहीं इसके साथ ही लोग बकरी पालन पर भी अधिक ध्यान दे रहे हैं। दरअसल इस व्यवसाय से लोग अच्छी आमदनी कमा रहे हैं। वहीं अगर आप भी बेरोजगार है और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आप बकरी पालन शुरू कर सकते हैं और सरकार आपको इसके लिए सब्सिडी भी देगी।

Tree Farming: इस पेड़ की खेती से होगी लाखों रुपये की कमाई, किसान आशु त्यागी, सुमित त्यागी, ने दी इस फसल बारें जानकारी…

400-500 रुपये लीटर तक जाता है दूध | Business Idea

जानकारी के लिए बता दे की भारत में बकरी के दूध की काफी मांग है। कहीं बीमारी ऐसी है जिसमें डॉक्टर भी मरीज को बकरी का दूध पीने के लिए बताते हैं। वही बकरी का दूध की कीमत लगभग 400-500 रुपए लीटर होती है। इससे पशुपालन इन दिनों अच्छी कमाई का साधन बना हुआ है।

बरबरी है सबसे अच्छी नस्ल | Goat Farming

वहीं अगर आप भी बकरी पालन शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सबसे अच्छी नस्ल की बकरी होनी चाहिए, हम आपको बता दे की बरबरी बकरी सबसे अच्छे नस्ल है। वहीं जमुनापारी नस्ल 22 से 23 महीने में, सिरोही 18 महीने में बच्चें पैदा करती है। इसके साथ ही बराबरी बकरी 11 महीने में बच्चों को जन्म देने के लिए तैयार होती है, और यह साल में 2-3 बच्चों को जन्म देती है। वहीं इस व्यवसाय के लिए गुजरी बकरी, सोजत बकरी, करौली बकरी भी एक अच्छा विकल्प साबित होने वाला है।

10 हजार है एक बकरी की कीमत

अगर आप इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो सबसे पहले आपको बकरी को तैयार करना होगा, जिसके लिए आपको एक बकरी पर 3 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। इसके साथ ही अगर आप इसे तैयार करके बाजार में बेचते हैं तो बाजार में आपको इसकी कीमत लगभग 10 हजार के आसपास मिलेगी। इसके लिए आपको उनकी देखभाल का काफी ध्यान रखना पड़ता है और इनके खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखा जाता है, ताकि यह अच्छा दूध दे सके और स्वस्थ और तंदुरुस्त बनी रहे।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, ज्यादा जानकारी के लिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।