महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग जरूरी

New Delhi
New Delhi महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग जरूरी

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने देश भर में महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए केंद्र और राज्यों के सहयोग को आवश्यक करार देते हुए कहा है कि प्रयासों का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए मिलकर काम करना जरूरी है। श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने रविवार को राज्यों में महिला एवं बाल विकास और सामाजिक कल्याण मंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रशासकों और उपराज्यपालों के साथ अपनी पहली राष्ट्रीय स्तर की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में 28 में से 21 राज्यों के मंत्रियों ने भाग लिया, जिसमें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत चल रहे कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा और विभिन्न प्रमुख पहलों के लिए भविष्य की रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

बैठक के दौरान श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व पर जोर दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन पहलों का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे। उन्होंने विशेष रूप से मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0, मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति के तहत मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों का उल्लेख किया।
उन्होंने कहा, “हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे प्रयासों का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे, जिसके लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करना जरूरी है। इससे न केवल राज्यों का विकास होगा, बल्कि हमारे देश की समग्र प्रगति में भी योगदान मिलेगा। यह प्रधानमंत्री के ‘विकसित भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप है।”केंद्रीय मंत्री ने सभी राज्य मंत्रियों और प्रशासकों और उपराज्यपालों से इन मिशनों के कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के सपने को साकार करने और पूरे देश में महिलाओं और बच्चों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए यह सहयोग आवश्यक है।