बच्चा गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाएंगे: डॉ. बलजीत कौर

Chandigarh News
Chandigarh News: बच्चा गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाएंगे: डॉ. बलजीत कौर

बनेंगी अडॉप्शन एजेंसियां, 173 नए पदों पर होगी भर्ती

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। Chandigarh News: पंजाब सरकार द्वारा बच्चा गोद लेने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिये राज्य के हर जिले में अडॉप्शन एजेंसी स्थापित की जा रही है और बेसहारा और अनाथ बच्चों को गोद लेने के संबंध में ढांचें को मजबूत करने के लिए 172 नए पदों का सृजन किया जा रहा है। महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, चंडीगढ़ में आज अडॉप्शन रेगुलेशन, 2022 संबंधी राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास मंत्री डॉ बलजीत कौर ने कहा कि सरकार अनाथ बच्चों की देखभाल के लिये लगातार काम कर रही है।

इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास विभाग बेसहारा और अनाथ बच्चों की भलाई और सुरक्षा के लिये बच्चा गोद लेने की प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न गैर-सरकारी संस्थाओं को प्रति वर्ष 26 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि बच्चा गोद लेने की प्रक्रिया को सही ढंग से लागू करते हुये विभाग द्वारा 300 से अधिक बेसहारा और अनाथ बच्चों को गोद दिलाकर उन्हें पारिवारिक माहौल दिया गया है।

आवेदनों का निपटारा तय समय में हो | Chandigarh News

कैबिनेट मंत्री ने सभी अतिरिक्त जिला उपायुक्तों को निर्देश दिया कि राज्य में बच्चा गोद लेने संबंधी प्राप्त होने वाले आवेदनों का निपटारा तय समय के भीतर करना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा उन्होंने सिविल सर्जनों को निर्देश देते हुये कहा कि बच्चे को गोद लेने के बाद माता-पिता को बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में नामांकन करवाने में आने वाली समस्याओं को तुरंत हल करना सुनिश्चित किया जाए, ताकि इन अनाथ और बेसहारा बच्चों को यदि किसी विदेशी जोड़े या बाहरी राज्यों के जोड़े द्वारा अपनाया जाता है, तो उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें:– Carbon Credit Yojana: प्रदेश में 45 करोड़ रूपये की कार्बन क्रेडिट योजना की शुरुआत