Haryana Metro News: हरियाणा के इन शहरों में दौड़ेंगी मेट्रो ट्रेन, सरकार से मिली मंजूरी, जानें कहां तक चलेगी ट्रेन

Haryana Metro News
Haryana Metro News: हरियाणा के इन शहरों में दौड़ेंगी मेट्रो ट्रेन, सरकार से मिली मंजूरी, जानें कहां तक चलेगी ट्रेन

Haryana Metro News: गुरुग्राम (संजय मेहरा)। गुरुग्राम रैपिड मेट्रो का विस्तार होने वाला हैं इस से डीएमआरसी मेट्रो के यात्रियों को भी काफी सुविधा मिलेगी। रैपिड मेट्रों का यह विस्तार दो मेट्रो स्टेशनो को जोड़ने वाला हैं। यह विस्तार हरियाणा के गुरुग्राम से लेकर दिल्ली द्वारका सेक्टर 21 के बीच होने वाला हैं हरियाणा सरकार ने इसको लेकर मंजूरी दें दी हैं। मेट्रों एक्सटेंशन प्रोजेकट को बढ़ाने की गति तेज हो गई हैं। हरियाणा सरकार ने इस प्रोजेक्ट को अक्तूबर 2022 में ही मजूरी दे दी थी, लेकिन काम की गति काफी धीमी थी अब इस कार्य को तेजी से पुरा करने का आदेश आ गया है।

Benefits of Tulsi Leaves: इस पौधे की 4-5 पत्तियां दवा गोली से हैं ज्यादा असरदार, पथरी से लेकर सर्दी-जुकाम का हैं इलाज

केंद्र सरकार के पास मंजूरी | Haryana Metro News

इस परियोजना के तहत रूट का अतिंम मेट्रो स्टेशन कहां बनाया जाए इसका फैसला अभी तक नहीं हो पाया हैं हितधारकों के बीच चर्चा जारी हैं कि यह मेट्रों स्टेशन बिजवासन रेलवे स्टेशन के समीप बनाया जाए या फिर द्वारिका के अंतर्राज्य बस टर्मिनल के पास बनाया जाए, जल्दी ही इसका फैसला हो जाएगा। इसका फैसला होते ही इसे केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। बताया जा रहा हैं कि यह परियोजना 1687 करोड़ रुपए की हैं।

मेट्रों कॉरीडोर के साथ एक इंटरचेज मडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिनीयर अधिकारीयों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना को मंजूरी मिलते ही अब हरियाणा मास रैपीड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन पालम बिहार से द्वारिका को जोड़ने वाली इस परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए काम शुरू कर दिया है बताया यह भी जा रहा है कि पालम बिहार स्टेशन पर गुरुग्राम मेट्रों कॉरिडोर के साथ इंटरचेंज होगा, इसके अलावा ऐयरपोर्ट एक्सप्रेस के आईईसीसी स्टेशन पर एक इंटरचेंज होगी और द्वारिका सेक्टर 21 मेट्रों स्टेशन पर तीसरा टइंटरचेंज होगा। अधिकारियों ने बताया कि परियोजना के अलाइनमेंट को फाइनल रुप दे दिया गया हैं।

सड़कों पर से ट्रैफिक का दबाव कम …

दिल्ली-एनसीआर के ऊपर से आबादी का बोझ व सड़कों पर से ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) विकसित करने की योजना बनाई गई है। इसके तहत दिल्ली से अलवर तक कॉरिडोर विकसित किया जाना है।

इस रूट पर होंगे कई स्टेशन

कॉरिडोर दिल्ली-जयपुर हाईवे के साथ-साथ विकसित किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो का विस्तार मिलेनियम सिटी मेट्रो स्टेशन से आगे पुराने गुरुग्राम के इलाके से होते हुए साइबर हब तक होना है। रूट पर कई स्टेशन होंगे। इनमें से दो स्टेशन साइबर हब एवं हीरो होंडा चौक स्टेशन के नजदीक से आरआरटीएस कॉरिडोर गुजरेगा।

हरियाणा के कुंडली तक जाएगी मेट्रो

राजनिवास के अधिकारियों के मुताबिक गाजियाबाद के शहीद स्थल बस अड्डे से शुरू होने वाली मेट्रो की रेडलाइन फिलहाल रिठाला तक आती है, लेकिन अब ये लाइन रिठाला से नरेला होते हुए सोनीपत के समीप कुंडली तक जाएगी। इस लाइन के निर्माण पर 6231 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इनमें से 5685.22 करोड़ रुपये की रकम दिल्ली के हिस्से में होने वाले निर्माण पर, जबकि 545.77 करोड़ रुपये हरियाणा के हिस्से में बनने वाली मेट्रो लाइन पर खर्च होंगे। इन 545 करोड़ रुपये में से 80 फीसदी रकम हरियाणा सरकार और 20 फीसदी रकम केंद्र सरकार देगी। इसी तरह से दिल्ली के हिस्से में निर्माण पर आने वाली लागत में से दिल्ली और केंद्र सरकार दोनों ही 20-20 फीसदी राशि देंगे। इनके अलावा एक हजार करोड़ रुपये डीडीए देगा। बाकी 37.5 फीसदी रकम लोन के रूप में ली जाएगी। अनुमान है कि 2028 में जब इस लाइन पर मेट्रो दौड़ेगी तो रोजाना इसमें 1.26 लाख यात्री सफर करेंगे, जबकि 2055 तक इस लाइन पर सफर करने वालों का आंकड़ा 3.8 लाख तक हो जाएगा।