Weather Today: मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन होगी तूफानी बारिश! मौसम विभाग का आया नया अपडेट

Weather Today
Weather Today: मौसम विभाग की चेतावनी, अगले दो दिन होगी तूफानी बारिश! मौसम विभाग का आया नया अपडेट

Weather Today:  नई दिल्ली/हिसार, सच कहूँ/संदीप सिंहमार। सावन के महीने के 11 दिन सूखे बीतने के बाद अब बारिश के दिन आने वाले हैं भारत मौसम विभाग ने जारी किए अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में आने वाले दिनों में संपूर्ण उत्तर भारत में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार से ही हरियाणा,पंजाब व दिल्ली में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश का दौर शुरू हो गया है। संभावना है कि आने वाले दिनों में भी बारिश इसी तरह जारी रहेगी। भारत मौसम विभाग के मुताबिक 2 अगस्त यानी शिवरात्रि तक उत्तर भारत में बारिश की संभावना बढ़ रही है। इस दौरान हरियाणा,पंजाब,राजस्थान,दिल्ली एनसीआर,उत्तर प्रदेश,हिमाचल व उत्तराखंड सहित मध्य प्रदेश में भी बारिश होगी। इस दौरान उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश भी हो सकती है।

Dahi Tadka: रोज-रोज दाल सब्जी खाते-खाते ऊब गया है मन, तो एक बार जरूर ट्राई करें ये तड़का लगा दही

लेकिन हरियाणा,पंजाब राजस्थान व दिल्ली एनसीआर में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना बताई गई है। दूसरी और अब तक औसतन रूप से कम बारिश होने के कारण हरियाणा व पंजाब में ह्यूमस भरी गर्मी बनी हुई है, क्योंकि एक बार बारिश होने के बाद दिन के समय धूप खिलने के कारण वायु में आद्रता बढ़ जाती है। जिसके कारण ह्यूमस भरी गर्मी सताने लगती है। भारत मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाएं हरियाणा में फिर से सक्रिय हो गई है। मानसून की टर्फ लाइन उत्तर भारत की तरफ सामान्य स्थिति में आ गई है। इसी प्रकार राजस्थान में बंद रहे कम दबाव के क्षेत्र के चलते हरियाणा में बारिश के आसार बढ़ गए हैं। इसी वजह से अगले तीन दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

2 अगस्त तक बारिश के आसार | Weather Today

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मदन खीचड़ ने बताया कि बुधवार से बारिश की संभावना शुरू हो गई है। अब 2 अगस्त तक मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहेगा। वहीं हिमाचल के कुल्लू में मंगलवार देर रात बादल फटने से तेज बारिश हुई। यह बारिश इतनी तेज थी कि दुकानों के साथ-साथ एक पुल भी बह गया साथ ही कुछ होटल में भी नुकसान पहुंचा है। बादल फटने से जल भराव होने के कारण हिमाचल प्रदेश की बिजली परियोजना को भी काफी नुकसान पहुंचा है। तोषनाला के पास खड़ी बागवानी की फसल विशेषकर सेब के बाग तबाह हो गए हैं। हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने ने स्थानीय प्रशासन को राहत एवं बचाव कार्य के लिए दिशा निर्देश देते हुए पर्यटकों से भी इन दोनों जल भराव के क्षेत्र से दूर रहने के लिए कहा है। वहीं 31 अगस्त की रात को हरियाणा, पंजाब समेत अन्य राज्यों में जमकर बारिश हुई।

हिमाचल के 7 जिलों में अलर्ट |

भारत मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के 7 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में पुणे बिलासपुर,हमीरपुर कांगड़ा,मंडी,शिमला और सिरमौर शामिल है। इन सभी जिलों में 1 अगस्त तक मौसम इसी तरह बना रहेगा। दूसरी तरफ तेज बारिश होने के कारण मनाली में भी पानी का जलस्तर बढ़ गया है। इसी जल प्रभाव के कारण अटल टनल की तरफ जाने वाली सड़क और मनाली लेह रोड पर यातायात बंद करना पड़ा हालांकि यदि हिमाचल प्रदेश की बारिश पर नजर डाली जाए तो अब तक सामान्य से 35 फ़ीसदी कम बारिश हुई है। उसके बावजूद भी हिमाचल प्रदेश के हालात बादल फटने जैसी घटनाओं के कारण नाजुक बने हुए हैं।