भीषण उमस गर्मी पर भारी पड़ी असीम श्रद्धा, नामचर्चा सत्सग में उमड़ी साध-संगत

Sirsa Naamcharcha
Sirsa Naamcharcha: भीषण उमस गर्मी पर भारी पड़ी असीम श्रद्धा, नामचर्चा सत्सग में उमड़ी साध-संगत (छाया: सुशील कुमार)

सरसा (सच कहूँ/सुनील वर्मा)। Sirsa Naamcharcha: रविवार को भीषण धूप उमस भरी गर्मी के बावजूद शाह सतनाम-शाह मस्तान जी धाम व मानवता भलाई केंद्र डेरा सच्चा सौदा सरसा में भारी तादाद में उमड़ी साध-संगत ने राम-नाम की महिमा का गुणगान किया। अवसर रहा नामचर्चा सत्संग का। पंडाल और दरबार की ओर आने वाले मार्गों पर जहां तक नज़र दौड़ रही थी साध-संगत का भारी जनसमूह ही दिखाई दे रहा था।

इस अवसर पर बड़ी-बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से सच्चे रूहानी रहबर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन अनमोल वचनों को साध-संगत ने असीम श्रद्धा भाव से एकाग्रचित होकर श्रवण किया। समूह साध-संगत ने डेरा सच्चा सौदा की ओर से किए जा रहे 163 मानवता भलाई के कार्यों को तीव्र गति से करने का संकल्प दोहराया। वहीं इन्हीं कार्यों में शामिल फूड बैंक मुहिम के तहत अति जरूरतमंद परिवारों को एक-एक माह का राशन दिया गया।

छाया: सुशील कुमार

सुबह 10 बजे पवित्र नारा ‘‘धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा’’ के साथ नामचर्चा सत्संग का आगाज हुआ। पूरा पंडाल साध-संगत से खचाखच भरा हुआ था और साध-संगत लगातार आ रही थी। कविराजों ने भक्तिमय भजनों के माध्यम से सच्चे दाता रहबर सतगुरु जी की महान परोपकारी महिमा का गुणगान किया। इसके पश्चात साध-संगत ने पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन अनमोल वचनों को बड़ी-बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से एकाग्रचित होकर श्रवण किया। Sirsa Naamcharcha

छाया: सुशील कुमार

तत्पश्चात ‘सत्संग की महिमा’ दर्शाती एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। डॉक्यूमेंट्री में दिखाया कि आज पूरी दुनिया में सभी अशांत और परेशान है तथा इस दौर में आत्मिक शांति की बहुत ज्यादा जरूरत है। सभी धर्म इन्सान को एकता और आपसी प्रेम और भाईचारे की शिक्षा देते हैं। डेरा सच्चा सौदा के पूज्य गुरु जी धर्मों की शिक्षाओं को जीवन धारण कर आदर्श जीवन जीने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जिनकी बदौलत आज करोड़ों लोग सुखमय खुशहाल जीवन जी रहे हैं। इसलिए हम सभी को सत्संग में आकर अपने जीवन को संवारना चाहिए। नामचर्चा सत्संग की समाप्ति तक साध-संगत का आना अनवरत जारी रहा। नामचर्चा की समाप्ति पर आई हुई साध-संगत को सेवादारों ने कुछ ही मिनटों में प्रसाद और लंगर-भोजन वितरित कर दिया।

छाया: सुशील कुमार

गीतों के माध्यम से दिया नशा छोड़ने का संदेश | Sirsa Naamcharcha

नामचर्चा सत्संग कार्यक्रम के दौरान पंडाल में बड़ी-बड़ी स्क्रीनों पर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा नशों के खिलाफ जागरूक करने के लिए गाए गए गीत ‘‘मेरे देश की जवानी’’ और ‘आशीर्वाद मांओ का’ का चलाए गए। गीतों के माध्यम से आमजन को नशों से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया। बता दें कि इन गीतों से प्रेरित होकर अब तक लाखों लोग नशे और बुराइयां छोड़ चुके हैं। वहीं यूट्यूब और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर करोड़ों लोगों ने इन गीतों को पसंद किया है।

नि:शुल्क कैंप का हजारों ने उठाया फायदा

शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल में रविवार को जनकल्याण परमार्थी चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की शुरूआत अस्पताल प्रबंधन, चिकित्सकों व उपस्थित साध-संगत ने ‘‘धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा’’ पवित्र नारा और अरदास बोलकर की। शिविर में पहुंचे विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से मरीजों को उचित परामर्श दिया गया। कैंप का हजारों मरीजों ने फायदा उठाया।

छाया: सुशील कुमार
छाया: सुशील कुमार

यह भी पढ़ें:– Imd Alert: उमस भरी गर्मी से छूटे पसीने, जानिए कब होगी बारिश, आईएमडी ने दिया अपडेट