Benefits Of Turmeric Milk: औषधीय गुणों से भरपूर होता है ये गोल्डन मसाला, दूध को कर देता है और पॉवरफुल, शुगर पेसेंट के लिए है फायदेमंद

Benefits Of Turmeric Milk
Benefits Of Turmeric Milk: औषधीय गुणों से भरपूर होता है ये गोल्डन मसाला, दूध को कर देता है और पॉवरफुल, शुगर पेसेंट के लिए है फायदेमंद

Benefits Of Turmeric Milk: हल्दी भारतीय मसालों में से एक है, जो सदियों से भारतीय व्यंजन मसालों का राजा रहा है, उसका उपयोग कई बीमारियों से लड़ने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, लेकिन जब हल्दी के फायदे लेने की बात आती है, तो दो लोकप्रिय विकल्प सामने आते हैं, पहला हल्दी वाला दूध और दूसरा ताजा हल्दी पानी, ये दोनों ड्रिंक कई फायदे देते हैं, तो आइए जानते हैं हल्दी वाले दूध के फायदों के बारे में…

बता दें कि हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर हैं, इस पीले मसाले के बिना खाने का स्वाद भी अधूरा रहता है, आयुर्वेद में इसका यूज हजारों सालों से हो रहा है, इसमें एंटीआॅक्सीडेंट प्रॉपर्टीज हैं, जो आपकी बॉडी की कोशिकाओं को रिपेयर करती है और स्ट्रेस से बचाती हैं, इसके अलावा यह इंफेक्शन और बीमारियों के रिस्क को कम करती हैं, दूध में हल्दी के साथ अगर आप दालचीनी और अदरक मिला लें तो और भी अधिक फायदे देगा।

Yoga Benefits: बरसात में नहीं है वॉक करने की जगह, तो घर में करें ये योगा, मिलेगे अनेकों फायदें

इतना फायदेमंद क्यों है हल्दी वाला दूध? Benefits Of Turmeric Milk

एक हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार हल्दी करक्यूमिन होता है, जो अपने सूजन रोधी गुणों के लिए जाना जाता है, हल्दी वाले दूध का सेवन गठिया और जोडों के दर्द जैसी सूजन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है, करक्यूमिन में एंटी कैंसर के गुण होते हैं, इससे कैंसर का रिस्क नहीं होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं यह दूध

बता दें कि हल्दी एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते हैं, नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

शुगर को करता है कंट्रोल

हल्दी का दूध बढे हुए शुगर को भी कम करने के लिए बेहद असरदार होता है, इस दूध में आप अदरक और दालचीनी को भी मिला सकते हैं, हर दिन 1-6 ग्राम दालचीनी आपके शुगर लेवल को चुटकियों में ही कंट्रोल कर सकती हैं, दालचीनी आपके पेट से ग्लूकोज को सोखता है।

Hair Care: सिर्फ 15 दिनों में होगा गंजापन दूर, बाल झड़ने होंगे बंद, बस एक बार इस तरीके से करें मेथी दाने का इस्तेमाल!

पाचन तंत्र को सुद्यारती है हल्दी

हल्दी आपके खाने को पचाने में काफी मदद करती है, हल्दी पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देती है, जो पाचन में सहायता करती हैं। हल्दी वाला दूध सूजन, गैस और अपच जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाता है।

नींद में लाता है सुधार

गर्म दूध का शांत प्रभाव होता है और जब इसे हल्दी के साथ मिलाया जाता है, तो यह आराम को बढ़ावा देता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

‘‘हल्दी वाला दूध पीने से दिल रहता है स्वस्थ’’ हमारे आयुर्वेद में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि हल्दी से सभी तरह की दिल की बीमारियों के खतरों को कम किया जा सकता है, एक शोध के मुताबित हल्दी वाला दूध पीने से शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढावा मिलता है, इससे दिल का दौरा भी नहीं पड़ता है।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यह किसी इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर्स से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।