1.72 लाख मतदाता करेंगे मतदान, तैयारियां पूरी

Jalandhar News
Jalandhar By Election : 1.72 लाख मतदाता करेंगे मतदान, तैयारियां पूरी

जालंधर उपचुनाव को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी ने की बैठक

  • संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी

जालंधर (सच कहूँ न्यूज)। Jalandhar By Election: जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी ने जालंधर के डीसी और एसएसपी के साथ बैठक की। इसमें निर्णय लिया गया कि मतदान केंद्रों पर आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। मतदान केंद्रों पर वाटर कूलर, पंखे, बैठने के लिए पर्याप्त स्थान, शौचालय और शेड की व्यवस्था की जाएगी। Jalandhar News

इस दौरान 1.72 लाख मतदाता वोट डालेंगे। इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 82 हजार 327 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 89 हजार 685 है। 18-19 वर्ष के युवा मतदाताओं की संख्या 5005 है। इसके अलावा 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 746 है, जिनमें से 382 महिला मतदाता और 364 पुरुष मतदाता हैं। उन्होंने आगे बताया कि निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 181 है।

48 घंटे पहले सुरक्षा होगी मजबूत | Jalandhar News

मीटिंग में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस कमिश्नर और एसएसपी को मतदान से 48 घंटों के दौरान निगरानी और बढ़ाने, ड्रग्स, शराब, नकदी और अन्य सामानों की अवैध तस्करी पर नकेल कसने को कहा है। संवेदनशील मतदान केंद्रों, स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जाएगी। मतदान से 48 घंटे पहले निर्वाचन क्षेत्र में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाएगा।

मतदाताओं के लिए मॉडल, पिंक, यूथ और पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्रों की व्यवस्था की जाएगी। कुल 11 मॉडल मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा मिंटगुमरी गुरु नानक पब्लिक स्कूल, आदर्श नगर में एक पिंक मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा। जिसका संचालन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा ग्रीन मतदान केंद्र, युवाओं द्वारा संचालित युवा मतदान केंद्र और दिव्यांगों के लिए पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र का भी निर्माण किया जाएगा।

13 को आएंगे नतीजे | Jalandhar News

जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई, 2024 (बुधवार) को सुबह 7.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक होगा और परिणाम 13 जुलाई, 2024 (शनिवार) को वोटों की गिनती के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

मतदान केन्द्रों पर मिलेगी यह सुविधा

बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए अलग लाइन और शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर रैंप और व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं। अगर मतदान के लिए कतार लंबी लगने की स्थिति बनती है तो बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी। मतदान डयूटी में लगे कर्मचारियों को मेडिकल किट भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा उन्होंने रियल टाइम समय की निगरानी के लिए मतदान केंद्रों की 100 प्रतिशत लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। Jalandhar News

यह भी पढ़ें:– खेतों से केबल व स्टार्टर चोरी होने पर भड़के किसान