एक ऐसा ‘एटीएम’ जो पैसे की जगह फ्री बांट रहा ‘ऑक्सीजन’

Ludhiana News
Ludhiana News चिल्ड्रैन ट्रैफिक पार्क लुधियाना में पौधे लगाते जगदेव सिंह सेखों व मनीत दीवान।

सराहनीय। लुधियाना की समाज सेवी संस्थाओं की अनोखी पहलकदमी

‘ट्री एटीएम’ एप की लाचिंग से पहले ही 37 हजार पौधों की हो चुकी बुकिंग: दीवान

लुधियाना (सच कहूँ/जसवीर सिंह गहल)। Ludhiana News: एटीएम का जिक्र होते ही अक्सर ही हर किसी की जेहन में पैसों का ख्याल आता है लेकिन महानगर की कई समाज सेवी संस्थाओं द्वारा सांझे तौर पर स्थापित किया गया ‘ट्री एटीएम’ पैसे नही बल्कि ऑक्सीजन का खजाना बांट रहा है। वह भी बिना किसी पैसे के। यदि आपके पास जगह है तो आपको केवल आॅनलाईन डिमांड करनी है, मोबाईल ‘ट्री एटीएम’ आपके घर पहुंचकर खुद अपने हाथों से आपको ऑक्सीजन का खजाना सौंपेगा, आपने केवल उसकी संभाल ही करनी है। Ludhiana News

समाज सेवा का दूसरा नाम ‘सिटी नीड्स’ संस्था की अनोखी पहलकदमी से नगर निगम लुधियाना, एक्ट ह्यूमन व मार्शल एंड फाऊंडेशन का प्रशंसनीय प्रयास नगरवासियोंं के लिए भविष्य में बेहद्द लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि इनके द्वारा एकजुटता से महानगर में खाली पड़ी जगहों को हरियाली में बदलने के लिए उचित प्रयास किए जा रहे हैं। संस्था के फाऊंडर मनीत दीवान के मुताबक उनकी संस्था द्वारा शुरु किए गए ‘ट्री एटीएम’ को यह तीसरा वर्ष है। पहले दो सालों में उन्होंने नगर निगम के सहयोग से क्रमवार 9 हजार से 12 हजार पौधे लगाए थे, जिनमें से अधिकतर सही देखभाल से चल पड़े व कुछेक की संभाल न होने के चलते मुरझा गए। इसलिए उन्होंने ‘ट्री एटीएम’ नामक एक विशेष मोबाईल एप तैयार की है, जिसमें किस सीजन दौरान कितने पौधे कहां लगाए गए, का पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा।

पक्षियों के घौंसले भी बांटें जा रहे | Ludhiana News

उन्होंने बताया कि पंजाबी कृषि यूनिवर्सिटी के सहयोग से एक विशेष प्रशिक्षण सत्र भी बडेÞे स्तर पर करवाया जा रहा है, ताकि पौधे लगाने वालों को पौधों की संभाल संबंधी बारीकी से शिक्षित किया जा सके। दीवान ने बताया कि जारी सीजन दौरान ‘ट्री एटीएम’ लांच करने से पहले ही उनके पास 37 हजार पौधों की डिमांड आ चुकी है, जो नगर निगम द्वारा उनको वन विभाग द्वारा मुहैया करवा दिए गए हैं।

इनको मार्शल एड की टीम द्वारा खुद जाकर लोगों की बताई जगहों पर लगाया जा रहा है। साथ ही पक्षियों के लिए घौंसले भी बांटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर पास जगह है तो आप पौधे लगवाने के लिए 78777-78803 मोबाईल नंबर पर मिस कॉल दें, सिटी नीड्स की टीम आपसे संपर्क करेगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य में डॉ. एसबी पांधी, सत्तपाल सिंह, हरलीन कौर, राधिका जेतवानी का विशेष सहयोग रहा। इस मौके चिल्ड्रैन ट्रैफिक पार्क के इंचार्ज इकवाल रानी ने भी पौधे लगाए। Ludhiana News

पौधों की संभाल करें बच्चों की तरह

नगर निगम के सहायक कमिशनर जगदेव सिंह सेखों ने कहा कि निगम ते सिटी नीड्स द्वारा संयुक्त तौर पर महानगर को हरा-भरा बनाने के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा है। सेखों ने कहा कि भले ही एक पौधा लगाएं, लेकिन उसकी संभाल अपने बच्चों की तरह करें। उन्होंने कहा कि समय की आवश्यकता है कि बड़ी संख्या में पौधे लगाकर उनकी संभाल की जाए।

पैसों से कीमती है पौधे, लगाए व उन्हें संभालें | Ludhiana News

मनीत दीवान ने ‘ट्री एटीएम’ की स्थापना करने के उद्देश्य संबंधी जानकारी देते बताया कि पौधे पैसों से कहीं अधिक कीमती हैं, जिन्हें लगाकर उनकी संभाल के लिए हर व्यक्ति को विशेष प्रयास करने चाहिए। इससे पहले कि हमें स्वास लेने के लिए कीमत चुकाकर आॅक्सीजन पर निर्भर होना न पड़े।

यह भी पढ़ें:– पुलिस ने चलाया सिलिंग प्लान अभियान, महिला पुलिस ने छात्राओं को किया जागरुक