पुलिस ने चलाया सिलिंग प्लान अभियान, महिला पुलिस ने छात्राओं को किया जागरुक

Sirsa News
Dabwali News : गाडिय़ों की चैंकिंग करती महिला एसएचओ मेवारानी, स्कूल में छात्राओं को जागरुक करते हुए महिला थाना प्रभारी।

30 वाहनों के काटे चालान | Sirsa News

सिरसा/डबवाली (सच कहँ/गुरसाहिब इन्सां)। Dabwali News: पुलिस अधीक्षक डबवाली दीप्ति गर्ग के निर्देशानुसार उप पुलिस अधीक्षक डबवाली, उप पुलिस अधीक्षक कालांवाली, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय के नेतृत्व में डबवाली जोन में पडऩे वाले सभी एरिया में सिलिंग प्लान अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत डबवाली, कालांवाली, ओढां थाना व डबवाली महिला थाना की पुलिस की टीमें पूरी तरह चौकस व सतर्क नजर आई तथा चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रही। डबवाली महिला थाना प्रभारी एसएचओ मेवा रानी ने भी अनेक गाडिय़ों की चैकिंग की। Sirsa News

सिलिंग प्लान का उद्देश्य जनता में पुलिस के प्रति सुरक्षा की भावना व और अधिक विश्वास पैदा करना तथा अपराध व अपराधियों व गैर कानूनी धंधा करने वालों पर कारगर ढंग से अंकुश लगाना है, ताकि भविष्य में अपराधों की पुनरावृति न होने पाए। इस अभियान के तहत जिला पुलिस ने चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर विशेष रूप से नाकाबंदी,चैकिंग तथा भीड़-भाड वाले स्थानों पर पैदल गश्त कर अपराधियों के नापाक इरादों पर पानी फेरना है। इस अभियान का उद्देश्य आमजन में पुलिस की मौजूदगी दर्ज कराना है, ताकि आमजन अपने आपको सुरक्षित महसूस करें।

इस दौरान पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया और जिले के सभी चौक-चौराहों, सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस टीम मुस्तैद नजर आई। महिला पुलिस कर्मियों को भी गश्त व नाकाबंदी पर तैनात किया गया है। करीब 5 घंटे चले अभियान के दौरान सभी राइडर/पीसीआर निरंतर गश्त पर रहे। इस दौरान 450 वाहनों की जांच करके यातायात प्रभारी डबवाली, कालांवाली व ओढां थाना पुलिस, महिला थाना पुलिस डबवाली द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत 30 वाहनों के चालान किए गए।

महिला पुलिस ने छात्राओं को किया जागरुक | Sirsa News

पुलिस अधीक्षक दीप्ति गर्ग के निर्देशानुसार महिलाओं की सुरक्षा हेतु डबवाली पुलिस टीम स्कूल, कॉलेज एवं चौक चोराहों पर सेमिनार लगाकर महिलाओं को जागरुक कर रही है। इसी कडीं मे महिला थाना डबवाली प्रभारी मेवा रानी ने पुलिस टीम के साथ माडल संस्कृति स्कूल डबवाली में जागरूकता सेमिनार लगाकर छात्राओं को महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों के प्रति व साइबर अरपाध के बारे में जागरूक किया। उन्होंने छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी कीमत पर गलत बर्दाश्त न करें।

डबवाली के स्कूल में छात्राओं को जागरुक करते हुए महिला थाना प्रभारी।

जैसे ही महसूस हो कि गलत होने वाला है, विरोध दर्ज कराएं। पुलिस को सूचना दें। गलत करने वालों का शुरू में प्रतिकार करें। इससे उसका मनोबल नहीं बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं व बच्चों को लेकर पुलिस बहुत ही संवेदनशील है। कानून में इन अपराधों को लेकर कठोर नियम व सजा का प्रावधान है, इसलिए अपने भविष्य को सुरक्षित रखते हुए इनसे बचें व अन्य लोगों को भी इस प्रकार के अपराधों से बचाएं। पुलिस सदैव सुरक्षा के लिए तत्पर है, इसलिए किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना पुलिस को बिना किसी देरी व बिना किसी झिझक के अवश्य दें। समाज सुरक्षा में पुलिस का योगदान दें।

कार्यक्रम में बसों के चालकों व परिचालकों सहित अन्य लोगों द्वारा किए जाने वाले अपराधों से बचाव के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने साइबर क्राइम संबंधित संचार साथी पोर्टल तथा टेफको पोर्टल के बारे में भी बताया जिसमें अपना फोन नंबर एंटर करके यह पता लगाया जा सकता है कि एक आदमी के नाम से कितने सिम जारी हुई अगर कोई सिम आपने जारी नहीं करवाई है तो आप उसको उक्त पोर्टल पर रिपोर्ट करके बंद करवा सकते हैं। प्रभारी मेवा रानी ने छात्राओं को बैड टच, गुड टच व सेल्फ डिफेंस के बारे में भी जानकारी दी गई तथा किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना तुरंत पुलिस को 100 (पुलिस कंट्रोल रूम) व 1091 (महिला हेल्पलाइन) एवं 112 सहित अन्य माध्यमों से जरूर दें। इस अवसर पर विद्यालय के स्टाफ एवं सैकड़ों छात्राएं मौजूद रही। Sirsa News

यह भी पढ़ें:– कृषि मंत्री कंवरपाल ने लगाया जनता दरबार, सुनी लोगों की समस्याएं