Hair Fall in Monsoon: मानसून में अक्सर बढ़ जाती हैं हेयर फॉल की समस्या, छूटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

Hair Fall in Monsoon
Hair Fall in Monsoon: मानसून में अक्सर बढ़ जाती हैं हेयर फॉल की समस्या, छूटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय...

Home Remedies for Hair Fall: मानसून का आगमन लगभग हो ही चुका है, साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी बढ़ गई हैं, क्यों मानसून हमेशा इस समस्या को अपने साथ लेकर आता हैं, इस मौसम मे बाल इतने टूटते और झड़ते है कि उन्हें देखकर ऐसा लगता हैं कि मानो अब सिर पर बाल ही नहीं बचेंगे… वहीं ये समस्या उन लोगों के साथ अधिक होती हैं, जिनके बाल लंबे होते हैं। दरअसल हवा में नमी बढ़ने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टुटने लगते हैं, बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आप अपने घर में मौजूद कुछ देसी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों को काफी मजबूती मिलेगी और उनका टूटना भी कम होगा। तो आइए जानते हैं बालों के टूटने की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय…. Hair Fall in Monsoon

Teeth Cleaning Home Remedy: आपके किचन में मौजूद ये कुछ चीजें आपके पीले दांतों को मोतियों को तरह चमका देंगी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

मेथी के दाने और नारिलय तेल:- Hair Fall in Monsoon

मेथी के बीज बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, इसे नारिलय तेल में डालकर गर्म करके लगाने से बाल मजबूत बनते हैं, जिससे हेयर फॉल कम होता हैं और साथ ही, बाल घने भी बनते हैं। मेथी के दाने बालों को लंबे समय तक काला रखने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आपको नारियल तेल में मेथी के दानों को गर्म करना हैं और इसे रातभर बालों में लगाकर छोड़ दें और अगले दिन सुबह साफ पानी से बालों को धो लें, इससे बालों का टूटना कम होगा।

प्याज का रस:- Hair Fall in Monsoon

प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसलिए कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता हैं, इसमें मौजूद फॉस्फोरस बालों को मजबूती प्रदान करता हैं, जिससे बालों का टूटना तो कम होता ही है साथ ही नए बाल भी उगने शुरू हो जाते हैं। इसके लिए कच्चे प्याज को घिस लें और इसे एक सूती कपड़े में रखकर दबाकर इसका रस निकाल लें, आप चाहें तो इसे ऐसे भी अपने बालों की जड़ों में लगा सकते हैं या फिर इसे नारिलय तेल में मिलाकर बालों में लगाएं और एक-दो घंटे बाद बालों को धो लें।

New Expressway: दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत 6 राज्यों का सफर आसान करेंगे ये एक्सप्रेसवे

गुड़हल और आंवला:-

गुड़हल और आंवला दोनों ही बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, गुड़हल बालों को मजबूती देता है और आंवला मजबूती के साथ-साथ बालों को काला और घना बनाता हैं, इसके लिए गुड़हल के फूल और आंवला को काटकर नारिलय के तेल में मिलाएं और गर्म कर लें, इसके बाद इसे छानकर बालों में लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें, इसके बाद अगले दिन शैम्पू कर लें।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई हैं, सच कहूँ इसकी पुष्टि नहीं करता है।