फाजिल्का में विकसित हुई नई सोच, 133 गांवों ने नशे रोकने का लिया प्रण

Fazilka News
Drug Free Village : नशों के खिलाफ लड़ाई लड़ने का प्रण लेते पंचायत सदस्य। तस्वीर: रजनीश रवि

अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस: ग्रामीणों ने कहा, नशे बेचने वालों का नहीं देंगे साथ

  • असामाजिक तत्व किए जाएंगे पुलिस के हवाले व पीड़ितों को करवाया जाएगा इलाज | Fazilka News

फाजिल्का (सच कहूँ/रजनीश रवि)। Fazilka News: सीएम भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने नशों के खिलाफ शुरु की लड़ाई में अब गांवों के लोग भी जुड़ने लगे हैं। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर फाजिल्का के 133 गांवों के लोगों ने अपने गांवों को नशा मुक्त करने का प्रण लेते नशे बेचने वालों की सूचना पुलिस को देने व नशे से पीड़ितों का इलाज करवाने संबधी प्रस्ताव पास कर इस लड़ाई में प्रशासन का साथ देने का प्रण लिया है। फाजिल्का के 5 ब्लॉकों में गांवों के लोगों ने पंचायती प्रस्ताव डालकर यह नई पहल की है। Fazilka News

अक्सर गांवों में आपसी भाईचारे के चलते या आपसी नजदीकियों के चलते कोई नशे के काम में लगे असामाजिक तत्वों की सूचना देने को तैयार नहीं था लेकिन अब लोगों ने इस परंपरा को खत्म करने का संकल्प लिया है। बीते दिनों गांव खुब्बन के लोगों ने बेझिझक ऐसी सूचना पुलिस के साथ सांझी की व पुलिस ने तुरंत गांव में कानूनी कार्रवाई की। अब ऐसा व्यवहार हर गांव में देखने को मिलेगा क्योंकि लोगों ने पंचायती प्रस्ताव द्वारा फैसला लिया है कि वह उह नशे बेचने के काम में लगे किसी भी व्यक्ति का साथ नहीं देंगे और उसकी सूचना पुलिस को देंगे।

इस संबंधी गांवों द्वारा डाले गए प्रस्तावों में जहां असामाजिक तत्वों के खिलाफ ग्रामीणों ने प्रण लिया है, वहीं लोगों ने नशे की बीमारी से पीड़ित लोगों को भी इलाज के लिए प्रेरित कर उनका इलाज करवाने का संकल्प भी लिया है। वहीं गांव किलियांवाली के उपकार सिंह ने बताया कि बहुत से लोग नशा पीड़ितों के इलाज के लिए आगे नहीं आते थे लेकिन अब हम पंचायती तौर पर ऐसे लोगों को प्रेरित करेंगे कि वह नशा छोड़कर अपना इलाज करवाएं। वहीं गांव चक्क ख्योवाली के गुरपाल सिंह व चक्क राधे वाला के बलजीत सिंह ने बताया कि जब लोग व प्रशासन मिलकर काम करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

इन पंचायतों ने प्रस्ताव किए पास | Fazilka News

वहीं जिला विकास व पंचायत अधिकारी गुरदर्शन लाल ने बताया कि फाजिल्का ब्लॉक में 15, जलालाबाद ब्लॉक में 25 गांवों ने पंचायती प्रस्ताव पास किए हैं। बीडीपीओ गगनदीप कौर ने बताया कि खूईयां सरवर ब्लॉक में 35, अबोहर ब्लॉक में 30 व अरनीवाला ब्लॉक में 28 गांवों के लोगों ने नशों के खिलाफ लड़ाई शुरु करने पंचायती प्रस्ताव पास किए हैं।

नशों के खिलाफ लड़ाई में लोगों के जुड़ने से बढ़ेगी हमारी ताकत: डीसी

वहीं जिले के डिप्टी कमिशनर डॉ. सेनू दुग्गल ने गांवों के लोगों की इस पहल का स्वागत करते कहा कि प्रशासन ग्रामीणों की हरसंभव मदद करेगा। उन्होंने कहा कि नशा छोड़ने वालों का सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में मुफ्त इलाज होगा, जबकि नशे बेचने वालों की सूचना देने वालों की पहचान गुप्त रखते हुए असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अब नशों के खिलाफ चल रही लड़ाई में लोगों के जुड़ने से हमारी ताकत कई गुणा बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें:– परिवहन विभाग की टूटी तंद्रा, रेत का ओवरलोड डंपर सीज