Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ यात्रा को लेकर सामने आई चौंकाने वाली बात!

Kedarnath Yatra
Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ यात्रा को लेकर सामने आई चौंकाने वाली बात!

Kedarnath Yatra 2024: सिक्स सिग्मा की मेडिकल रिसर्च रिपोर्ट में खुलासा

गुरुग्राम (संजय कुमार मेहरा)। चार धाम तीर्थ यात्रा करके लोग खुद को धन्य समझते हैं। इन्हीं चार धाम यात्रियों का एक कड़वा सच यह भी है कि इन में से 78 फीसदी बिना मेडिकल चेकअप के ही इस तीर्थ यात्रा में पहुंच रहे हैं। अनेक यात्रियों की इस यात्रा के बीच में मौत हो रही है। यह चौंकाने वाली बात सामने आई है वहां मेडिकल सेवाएं दे रही सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर मेडिकल सर्विसेज की ओर से 9218 यात्रियों के ईलाज पर की गई मेडिकल रिसर्च रिपोर्ट में। इस साल चार धाम यात्रा 10 मई 2024 से शुरू हुई थी। Kedarnath Yatra

हर दिन हो रही लगभग दो मौत! अब तक 114 यात्रियों की हो चुकी है मौत

अब तक 10 लाख से अधिक तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं। दुखद बात यह भी है कि इस यात्रा में अब तक 114 यात्रियों की मौत भी हो चुकी है। उत्तराखंड की चार धाम यात्रा में साल 2023 में एक महीने में इतनी मौतें नहीं हुई थीं, जितनी मौतें इस बार यानी 2024 की यात्रा में देखने के लिए मिली है। पिछले साल 245 यात्रियों ने चार धाम में अपनी जान गंवाई थी।

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर मेडिकल सर्विसेज की रिसर्च में तथ्य सामने आए हैं कि सबसे अधिक मौतें केदारनाथ व यमुनोत्री में होती हैं। इन मौतों में से 94 प्रतिशत मौत के केस ट्रैक में होते हैं, जबकि चार धाम के अस्पताल में इलाज के दौरान मौतों का आंकड़ा बेहद कम है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक चारों धामों की यात्रा के दौरान 114 लोगों की मौत हो चुकी है। केदारनाथ में तो हर दिन लगभग दो मौत हो रही है।

हर तीसरा तीर्थ यात्री कई तरह के विकारों से ग्रस्त | Kedarnath Yatra

हरियाणा के रहने वाले सिक्स सिग्मा के सीईओ डा. प्रदीप भारद्वाज के अनुसार मेडिकल रिसर्च में सामने आया कि चार धाम यात्रा के दौरान हर तीसरा तीर्थ यात्री माउंटेन सिकनेस, ब्लड प्रेशर, शुगर और हाइपरटेंशन की समस्याओं का सामना कर रहा है। मान्यताओं के अनुसार दर्शन के बाद ही भोजन का सेवन करने की जिद से भी कुछ यात्री बदहाल हो रहे हैं। 12000 फीट की ऊंचाई पर बर्फीले पानी में नहाना और खाना ना खाना एक बड़े खतरे को पैदा करता है।

रिसर्च में पाया गया की बर्फीले पानी में नहाने से यात्रियों को हाइपोथर्मिया की शिकायत हो जाती है। यह हार्ट अटैक का भी कारण बन जाता है। उनका कहना है कि अब चार धाम में भी अमरनाथ यात्रा की तर्ज पर हेल्थ चेकअप होना चाहिये। अमरनाथ यात्रा में कंपलसरी हेल्थ चेकअप के बिना आप यात्रा नहीं कर सकते। चार धाम में स्वास्थ्य को लेकर कोई नियम नहीं है। जिसके कारण यात्रा में मौतों का सिलसिला हर साल बढ़ता जा रहा है। Kedarnath Yatra

Terrorist attack in jammu kashmir: जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों पर पीएम सख्त, कहा-कोई कसर न छोड़ें