Sunita Williams Ready to Travel Space: अंतरिक्ष में इतिहास रचने को तैयार, ये भारतीय महिला ‘सुपरस्टार’

Nasa News
Sunita Williams Ready to Travel Space: अंतरिक्ष में इतिहास रचने को तैयार, ये भारतीय महिला ‘सुपरस्टार’

Sunita Williams Ready to Travel Space: नई दिल्ली (एजेंसी)। सुनीता विलियम्स जोकि भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री हैं, अपनी तीसरी अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। विलियम्स बोइंग के स्टारलाइनर के पहले चालक दल वाले अंतरिक्ष यान को कक्षा में स्थित अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक ले जाएँगी, कुछ दिनों पहले तकनीकी खराबी के चलते मिशन को स्थगित कर दिया गया था। परीक्षण उड़ान में उनके साथ नासा का एक अन्य अंतरिक्ष यात्री भी होगा। Nasa News

नासा के अनुसार, सुनीता विलियम्स की आईएसएस की उड़ान आज भारतीय मानक समयानुसार रात 10 बजे फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरेगी। परीक्षण उड़ान मिशन में विलियम्स के साथ नासा के अंतरिक्ष यात्री बैरी ‘बुच’ विल्मोर भी होंगे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के अनुसार, ये दोनों स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर जाने वाले पहले इंसान बन जाएँगे।

कौन हैं सुनीता विलियम्स? | Nasa News

सुनीता विलियम्स एक महिला ऐसी महिला है जिसने सबसे अधिक अंतरिक्ष की यात्रा करने का रिकॉर्ड बनाया है। वह संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना अधिकारी भी हैं और अभियान 14 और अभियान 15 का हिस्सा थीं। नौसेना में अधिकारी के रूप में सेवा करते हुए, बाद में उन्हें नासा द्वारा भर्ती किया गया था। उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए पद्म भूषण पुरस्कार भी मिला है।

विलियम्स ने 22 जून, 2007 को कैलिफोर्निया में एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस पर उतरने के लिए शटल अटलांटिस की एसटीएस-117 उड़ान के साथ पृथ्वी पर लौटकर अपने कर्तव्य का समापन किया। एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में उनका करियर तब शुरू हुआ जब उन्हें जून 1998 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा चुना गया। स्टारलाइनर की पहली क्रू लॉन्च उड़ान के बारे में रॉकेट कंपनी यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (यूएलए) के एटलस 5 रॉकेट पर अंतरिक्ष यान को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किए जाने के बाद पहली क्रू लॉन्च उड़ान शुरू होगी।

अंतरिक्ष यान के रविवार को आईएसएस पहुंचने की उम्मीद है, जिसके बाद अंतरिक्ष यात्री लगभग एक सप्ताह तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहेंगे। अपने प्रवास के दौरान, वे अंतरिक्ष यान से संबंधित कई तरह के परीक्षण करेंगे। नासा के अनुसार, यदि प्रक्षेपण योजना के अनुसार होता है, तो स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान 10 जून को उतरेगा। स्टारलाइनर आईएसएस से अपनी वापसी की उड़ान शुरू करेगा और पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा। इसके बाद यह 10 जून को दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में पैराशूट और एयरबैग-सहायता प्राप्त लैंडिंग करेगा।

मिशन सफल हुआ तो…! | Nasa News

इस उड़ान परीक्षण मिशन की सफलता बोइंग के लिए अपने अंतरिक्ष यान, स्टारलाइनर और क्रू रोटेशन मिशन के लिए आईएसएस को अपनी प्रणालियों की आपूर्ति करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। यदि मिशन सफल होता है, तो नासा अपने मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों, या क्रू और कार्गो के मिश्रण को भेजने के लिए स्टारलाइनर कैप्सूल का उपयोग करना शुरू कर देगा।

फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से प्रीलॉन्च मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एक घोषणा के अनुसार नासा, बोइंग और यूएलए (यूनाइटेड लॉन्च अलायंस) एजेंसी के बोइंग क्रू फ्लाइट टेस्ट के लॉन्च के लिए तैयार हैं। नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा, ‘‘मुझे उन टीमों पर बहुत गर्व है जिन्होंने लॉन्च की तैयारी के लिए पिछले ढाई सप्ताह में वास्तव में कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कहा, हम सचमुच उड़ान भरने के लिए तैयार हैं।’’ Nasa News

Kejriwal Bail Plea: अरविंद केजरीवाल की बेल पर दिल्ली कोर्ट का आया ये फैसला!