Iran Helicopter Crash: हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत! ईरानी एजेंसी का दावा

Iran Helicopter Crash
Iran Helicopter Crash: हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति रईसी की मौत! ईरानी एजेंसी का दावा

Iran Helicopter Crash: तेहरान (एजेंसी)। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन को ले जा रहा हेलिकॉप्टर उत्तर-पश्चिमी ईरान के पहाड़ी इलाके में घने कोहरे के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मेहर समाचार एजेंसी और तस्नीम समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दुर्घटना कथित तौर पर उस समय हुई, जब रायसी अजरबैजान के साथ लगे सीमा पर एक बांध परियोजना का उद्घाटन करने के बाद ईरान के उत्तर-पश्चिमी प्रांत पूर्वी अजरबैजान के खोडा अफरीन क्षेत्र से लौट रहे थे। राष्ट्रपति रायसी के काफिले में तीन हेलिकॉप्टर शामिल थे। कई मंत्रियों और अधिकारियों को ले जा रहे दो हेलिकॉप्टर सुरक्षित उतर गए हैं, लेकिन ईरानी राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को ले जा रहा मुख्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वहीं ईरानी एजेंसी ने दावा किया है कि हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति रईसी समेत सभी सवारों की मौत हो गई है। फिलहाल अभी तक कोई सरकारी पुष्टि नहीं हुई है।

Summer Health Tips: भूलकर भी फ्रिज में न रखें ये 5 फल, नहीं तो खाना हो जाएगा निष्फल!

स्टेट टेलीविजन ने बताया कि सर्च में जुटी रेस्क्यू टीम को दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर मिल गया है। हालांकि, अब तक श्री रायसी और अन्य लोगों के मिलने की कोई जानकारी नहीं है। यह घटना रविवार को पूर्वी अजरबैजान प्रांत के वरजाकन और जोल्फा शहरों के बीच दिजमार जंगल में हुई। दुर्घटना के समय रायसी अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के बाद लौट रहे थे। स्थानीय निवासियों ने इरना न्यूज एजेंसी के संवाददाता को बताया कि उन्होंने कुछ समय पहले क्षेत्र में “आवाज” सुनी है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामनेई ने लोगों से राष्ट्रपति सहित सभी लोगों की सलामती के लिए दुआ करने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा, “सभी को इन लोगों के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करनी चाहिए, जो ईरानी राष्ट्र की सेवा कर रहे हैं। देश को चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश का प्रशासन बिल्कुल भी बाधित नहीं होगा।” कार्यकारी उपाध्यक्ष मोहसिन मंसूरी ने नेशनल टीवी को बताया कि राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर के रवाना होने के आधे घंटे बाद उसका संचार अन्य दो हेलिकॉप्टरों से कट गया। Iran Helicopter Crash

उन्होंने बताया कि ड्रोन और खोजी कुत्तों सहित 20 से अधिक पूरी तरह से सुसज्जित खोज और बचाव दल को क्षेत्र में भेजा गया है। ईरानी सशस्त्र बलों ने भी तलाश अभियान में सहायता के लिए कमांडो इकाइयों और विशेष बलों को तैनात किया है। बीहड़ इलाके होने के कारण और खराब मौसम की स्थिति, विशेष रूप से क्षेत्र में घने कोहरे के कारण खोज और बचाव अभियान में कुछ समय लग सकता है।

ईरान की आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता ने इरना को बताया कि क्षेत्र में आठ एम्बुलेंस भेजी गई हैं। उन्होंने कहा कि घने कोहरे के कारण हवाई बचाव प्रयास असंभव हो गए हैं। ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन और तबरीज के शुक्रवार की प्रार्थना के नेता, अयातुल्ला मोहम्मद अली अल-ए-हशम राष्ट्रपति रायसी को ले जाने वाले हेलिकॉप्टर में सवार थे। ईरान की रेड क्रिसेंट सोसाइटी की बचाव टीमें, सैन्य बल और पुलिस को हेलिकॉप्टर को खोजने के लिए क्षेत्र में तैनात किया गया है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि इलाके में कोहरा छाए रहने के कारण स्थिति स्पष्ट नहीं है। टेलीफोन पर सरकारी टीवी से बात करते हुए ईरान आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने कहा कि जोल्फा से लौट रहे राष्ट्रपति के काफिले के एक हेलिकॉप्टर ने खराब लैंडिंग की है। ईरानी प्रशासन के प्रवक्ता अली बहादोरी जहरोमी ने कहा कि कार्यकारी मामलों के लिए उपराष्ट्रपति मोहसिन मंसूरी और कई कैबिनेट सदस्यों को पूर्वी अजरबैजान प्रांत की राजधानी तबरीज भेजा गया है।