Shocking News: गर्मी के मौसम में वरदान से कम नहीं है ये रेगिस्तानी फल, शरीर को देता हैं काजू-बादाम से भी ज्यादा ताकत, वजन कम करने के साथ-साथ दूर होती हैं काफी बीमारी

Shocking News
Shocking News: गर्मी के मौसम में वरदान से कम नहीं है ये रेगिस्तानी फल, शरीर को देता हैं काजू-बादाम से भी ज्यादा ताकत, वजन कम करने के साथ-साथ दूर होती हैं काफी बीमारी

Shocking News: गर्मियों के इस सीजन को कई मायनों में काफी स्पेशल माना जाता हैं, क्योंकि इस मौसम में कई सीजनल फल और सब्जियां बाजार में आते हैं और फलों का राजा आम भी गर्मियों में ही आता हैं। वहीं इन दिनों बीकानेर के बाजार में गूंदा (Gunda) (Gumberry) जमकर बिकता नजर आ रहा हैं, इसे गमबैरी या लसोड़ा भी कहा जाता हैं, बता दें कि इस रेगिस्तानी फल में ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी भागकर गूंदा खरीदने की सोचेंगे।

Golgappa Recipe: अब आप नहीं कहोगे गोलगप्पे फूलते नहीं, सूजी हो या आटा इस तरीके से हर एक पानीपुरी एक दम परफेक्ट बनेगी

वैसे तो भारत में हर सीजन में कई तरह के फल और सब्जियां आते हैं, और हर किसी के अंदर अपने पोषक गुण होते है, लेकिन आज हम जिस रेगिस्तानी फल की बात कर रहे हैं, उसे पावर हाउस भी कहा जाता हैं। वहीं अगर आपने इस गूंदा की खासियत जान ली तो आप भी इसे खरीदने से खुद को नहीं रोक पाएंगे। बता दें की गूंदा की बिक्री गर्मी के मौसम में अपने चरम पर होती हैं, ये रेगिस्तानी फल कुछ ही समय के लिए उपलब्ध होता हैं, लेकिन इसके फायदे आपको सालभर बिमारियों से दूर रखते हैं।

Walk and Exercise in Summer: गर्मियों में सुबह कितनी देर तक सैर करनी चाहिए? यहां जानें सही अवधि

गर्मी में वरदान से कम नहीं है गूंदा | Shocking News

बता दें की गूंदा की डिमांड गर्मी में काफी बढ़ जाती हैं, ये फल पेट को ठंडक देते हैं, साथ ही इसे खाने से लोगों को थकान भी महसूस नहीं होती, ताजगी और पोषण देने में ये फल सबसे आगे हैं,गर्मियों में चलने वाली लू से गूंदा बचाव करता हैं, अगर आप गर्मियों में इसका सेवन करेंगे तो गर्म हवा के थपेड़ों से बचे रहेंगे। इसमें काफी मात्रा मे फाइबर भी मौजूद रहता हैं, इसकी वजह से पेट की समस्या से भी गूंदा निजात दिलाता हैं।

डाइटिंग में है मददगार

अगर आप लंबे समय से वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं और नाकामयाब हो गए हैं, तो आपके लिए गूंदा वरदान साबित हो सकता हैं, इसमें काफी कम कैलोरीज होती हैं, साथ ही फाइबर भी काफी मात्रा में मौजूद होता हैं, इस वजह से इसका सेवन पेट को लंबे समय तक भरा रखता हैं, इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता हैं, शुगर कंट्रोल रखने में भी ये मददगार होता हैं, इतने सारे गुणों की खान गूंदा इन दिनों लोगों की पसंद बने हुए हैं।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी के लिए प्रदान की गई है, यह किसी ईलाज का विकल्प नहीं है। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं या किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।