RBI Dividend Payment: आरबीआई कर सकता है सरकार को 1 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर

RBI Dividend Payment
RBI Dividend Payment: आरबीआई कर सकता है सरकार को 1 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर

RBI Dividend Payment: नई दिल्ली। यूनियन बैंक आॅफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक वित्त वर्ष 2025 में सरकार को लगभग 1 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित करने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आरबीआई को वित्तीय वर्ष 2025 के लिए एक मजबूत लाभांश भुगतान बनाए रखने की उम्मीद है। यह अनुमान पिछले वित्तीय वर्ष में हस्तांतरित 874 अरब रुपये से मामूली वृद्धि दर्शाता है।

Fridge Care in Summer: फ्रिज सही तरीके से चलाने के टिप्स, बिजली कम, बिल कम!

“सरकार ने RBI और PSU बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए FY25 लाभांश का बजट 1020bn रुपये रखा है, जबकि FY24 में यह 1044 बिलियन रुपये था। हमारे विचार में, एक सकारात्मक आश्चर्य की संभावना है, पिछले वर्ष के समान जब प्रारंभिक बजट अनुमान लगाया गया था रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर लाभांश केवल 480 अरब रुपये था।

रिपोर्ट में विश्लेषकों ने पिछले वित्तीय वर्ष के समान संभावित सकारात्मक आश्चर्य की भविष्यवाणी की है, जब लाभांश के लिए प्रारंभिक बजट अनुमान काफी कम 480 अरब रुपये था। आरबीआई की लाभांश गणना को प्रभावित करने वाले कई कारकों, जैसे कि ब्याज आय और विदेशी मुद्रा (एफएक्स) लाभ के बावजूद, विश्लेषकों का अनुमान है कि मजबूत लाभांश आंकड़े जारी रहेंगे। RBI Dividend Payment

High Cholesterol: नाइट में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर देता हैं ये संकेत, बीच-बीच में खुलती रहती हैं नींद

भारतीय रिजर्व बैंक की बैलेंस शीट का लगभग 70% विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों से युक्त है, जबकि लगभग 20% घरेलू सरकारी बांडों में रखा गया है। ऐसा अनुमान है कि इन प्रतिभूतियों से उत्पन्न ब्याज आय 1.5-1.7 ट्रिलियन रुपये के दायरे में रहेगी। इसके अतिरिक्त, तरलता संचालन से ब्याज ने आरबीआई की कमाई में वृद्धि की है, खासकर जब बैंकिंग प्रणाली सितंबर 2023 से घाटे की स्थिति में लौट आई है। जबकि एफएक्स (विदेशी मुद्रा) बिक्री से आरबीआई की आय में बिक्री की मात्रा कम होने के कारण थोड़ी कमी आई है, भंडार की भारित औसत लागत में वृद्धि के बावजूद उनके पर्याप्त बने रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, प्रावधानों में गिरावट ने आरबीआई के लाभांश को बढ़ाने में योगदान दिया। जालान समिति द्वारा उल्लिखित आर्थिक पूंजी ढांचे के अनुसार आरक्षित निधि के प्रावधानों में, बैलेंस शीट की वृद्धि के कारण आकस्मिक निधि प्रावधान में वृद्धि देखी गई।

Ideal AC Temperature : एसी 26 डिग्री पर रखें, बिजली की बचत होगी, दिल भी रहेगा ठीक

बाजारों पर आरबीआई लाभांश घोषणा का प्रभाव निकट अवधि में सीमित हो सकता है, विशेष रूप से चल रहे चुनावों के कारण सरकारी खर्च में देरी हो सकती है। हालाँकि, यदि अधिशेष शेष का उपयोग जी-सेक बायबैक जैसी गतिविधियों के लिए किया जाता है, तो यह जी-सेक वक्र के छोटे अंत का समर्थन कर सकता है। कुल मिलाकर, विश्लेषकों ने अनुकूल मांग-आपूर्ति गतिशीलता के कारण लंबी अवधि के सरकारी शेयरों पर सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखा है।