पंजाब में किसानों व पुलिस में झड़प, किया चक्का जाम

Ludhiana News
मोहाली: डीसी ऑफिस के बाहर अधिकारियों के सामने पराली जलाते किसान व भटिंडा में सड़क पर खड़ी पराली से भरी ट्रालियां

पराली लदी ट्रॉलियां लेकर डीसी ऑफिस पहुंचे 18 किसान संगठन

  • किसानों ने अधिकारियों के सामने लगाई पराली को आग | Ludhiana News

लुधियाना/मोहाली (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब में पराली जलाने पर केस दर्ज करने और जुर्माना लगाने पर भड़के 18 किसान संगठन सोमवार को डीसी ऑफिस (DC Office) का घेराव करने पहुंचे। इस दौरान कई जगह बवाल भी हुआ। लुधियाना में किसानों को संगोवाल गांव के पास रोका गया तो उन्होंने दोराहा-लुधियाना-मोगा रोड पर जाम लगा दिया। वहीं मोगा में पुलिस और किसानों में झड़प हुई। यहां किसान ट्रॉलियों में ही पराली लेकर डीसी आॅफिस पहुंचे थे। इस दौरान उन्हें पुलिस ने रोकने के लिए बैरिकेड लगा दिए थे, जो किसानों ने खुद ही हटा दिए। इस दौरान पुलिस के साथ जमकर धक्का-मुक्की हुई। Ludhiana News

इसके साथ मोहाली में डीसी आॅफिस के बाहर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने प्रशासन की मौजूदगी में पराली को आग लगाई। वहीं फतेहगढ़ साहिब में ट्रॉलियों में पराली भरकर डीसी दफ्तर जा रहे भारतीय किसान यूनियन (एकता-सिद्धूपुर) के अध्यक्ष जगजीत सिंह डल्लेवाल को रास्ते में ही रोक लिया गया।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के नेता सरवन सिंह पंधेर ने पंजाब सरकार पर आरोप लगाए हैं कि किसानों के प्रति सुप्रीम कोर्ट व एनजीटी के समक्ष गलत धारणाएं पेश की गई। पंधरे ने कहा कि लोगों के सामने भी बात को ऐसा रखा गया, जिसके बाद किसानों की छवि धूमिल हुई है। सभी जानते हैं कि प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण इंडस्ट्री है। ये सरकारी आंकड़े ही हैं। जिसमें साफ कहा गया है कि 51 प्रतिशत प्रदूषण के पीछे का कारण इंडस्ट्री है। इसके बावजूद किसानों पर इसका इल्जाम डाला जा रहा है।

संघर्ष किया जाएगा तेज | Ludhiana News

किसान संगठनों का कहना है कि सरकारें किसानों पर एफआईआर दर्ज कर रही हैं। इतना ही नहीं, किसानों से लाखों रुपए फाइन वसूला जा चुका है। किसानों से अपील है कि वे इस फाइन को ना दें। सरकार पर दबाव बना फैसला वापस करवाया जाएगा। इसके अलावा किसानों के पासपोर्ट रद्द करने व उनकी सब्सिडी खत्म करने की बातें भी हो रही हैं। यदि सरकार ने ना सुनी तो प्रदर्शन तेज किया जाएगा। आने वाले दिनों में बैठकों के बाद अगली रणनीति तय की जाएगी।

यह भी पढ़ें:– चार्जर को लेकर भिड़े कपड़ा दुकानदार