अमर सेवा मुहिम: सचखंडवासी दर्शन सिंह इन्सां की पार्थिव देह चिकित्सा अनुसंधान के लिए की दान

Body Donation
सचखंडवासी के पार्थिव शरीर को विदा करती साध संगत

डेरा सच्चा सौदा की रीत अनुसार मानवता की भलाई कार्याें में बढ़ते कदम

खारियां (सच कहूँ/सुनील कुमार)। इस कलयुगी दुनियां में जहां सगे भाई भाई एक दूसरे को साथ देने से कतराते हैं, वहीं डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी इन्सानियत की सेवा में नि:स्वार्थ भावना से अपने जीते जी किसी भी अनजान व जरुरतमंद व्यक्ति को खूनदान, गुर्दादान जैसे अनेकों कार्यों के साथ मरणोंपरांत नेत्रदान व शरीरदान कर हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण ब्लॉक रामपुरथेड़ी के गांव करीवाला की ढाणी राय सिख में सामने आया है। Body Donation

गांव करीवाला के समाजसेवी, मौजूदा पंच व डेरा सच्चा सौदा के अनथक अनुयायी रहे 56 वर्षीय दर्शन सिंह इन्सां पुत्र करतार सिंह का गुरूवार सुबह हृदय गति रुकने से निधन हो गया। जिसके पश्चात परिजनों ने उनकी अंतिम इच्छानुसार सचखंडवासी की मृत देह को इन्सानियत की सेवा में हापुड़ के पिलखुआ के डिपार्टमेंट आॅफ एनाटोमी सरस्वती इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल सांईस, अमवारपुर में चिकित्सा अनुसंधान के लिए दान कर दिया।

इस अवसर पर ब्लॉक की साध-संगत व शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैलफेयर फोर्स विंग के सेवादारों ने डेरा सच्चा सौदा की मर्यादानुसार विनती भजन के पश्चात सचखंडवासी दर्शन सिंह इन्सां अमर रहे, जब तक सूरज चांद रहेगा दर्शन सिंह इन्सां तेरा नाम रहेगा व धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा के नारे बोलकर फूलों से सजी गाड़ी में नम आंखों से रूखस्त किया। बेटे अमरजीत सिंह इन्सां ने बताया कि उनके पिता सचखंडवासी दर्शन सिंह इन्सां ने पूज्य हजूर पिता संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां से गुरुमंत्र की अनमोल दात प्राप्त कर पूरे जीवन भर समाजसेवा व इन्सानियत की सेवा करते रहे व अपने पूरे परिवार को भी रुहानियत के दर डेरा सच्चा सौदा से जोड़ा। Body Donation

सचखंडवासी की धर्मपत्नी छिन्द्र कौर इन्सां ने बताया कि उन्होंने पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की प्रेरणानुसार जीते जी अपनी पार्थिव देह को इन्सानियत की सेवा मे मैडिकल रिसर्च के लिए दान करने का प्रण लिया हुआ था। इस मौके पर बेटियों द्वारा पिता की अर्थी को कंधा देने वाली डेरा सच्चा सौदा की रीत को पंचायत सदस्यों, ग्रामीणों व रिश्तेदारों ने बहुत सराहा। इस अवसर पर बेटा अमरजीत सिंह इन्सां, बेटी सुखविन्द्र कौर इन्सां, धर्मपत्नी छिन्द्र कौर इन्सां, 15 मैम्बर नवतेज इन्सां, ब्लॉक कमेटी के जिम्मेवार सदस्य, शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैलफेयर फोर्स विंग के सेवादार, सरपंच गुरभेज सिंह, समस्त पंचायत सदस्य, ग्रामीण, रिश्तेदार व बड़ी संख्या में साध-संगत मौजूद रही।

सचखंडवासी दर्शन सिंह इन्सां ने शारीरिक रूप से विकलांग होने के बावजूद भी हमेशा ही पूज्य गुरु जी के दिखाए मार्ग का अनुसरण करते रहे व डेरा सच्चा सौदा की ओर से चलाए जा रहे 159 मानवता भलाई के कार्यों के तहत कुछ माह पूर्व क्षेत्र में आई बाढ़ स्थलों पर अपनी ट्राई साईकिल की सहायता से राहत व निगरानी कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी दिव्यांगता को कभी भी सेवा कार्यों में बाधा नहीं बनने दिया।
                                                                                             राजाराम इन्सां, ब्लॉक प्रेमी सेवक।

यह भी पढ़ें:– Haryana School Time Table: 15 नवंबर से हरियाणा में बदल गया स्कूलों का टाइम टेबल, जल्दी देखें