‘रक्तदान मानवता की सबसे बड़ी सेवा’

Sangrur News
सीएम भगवंत मान ने अपने पैतृक गांव में लोगों से मुलाकात कर बिताया पूरा दिन

पैतृक गांव सतौज में हजारों युवाओं ने रक्तदान कर मनाया मुख्यमंत्री भगवंत मान का जन्मदिन

सतौज/संगरूर (सच कहूँ/गुरप्रीत सिंह)। पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान (Bhagwant Mann) ने मंगलवार को अपने पेतृक गांव सतौज पहुंचकर अपना जन्मदिन मनाया और इस दौरान विशाल रक्तदान कैंप आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं ने शिरकत की।

पत्रकारों से बात करते सीएम मान (Bhagwant Mann) ने रक्तदान को सबसे बड़ी सेवा बताते कहा कि इस प्रयास में हर व्यक्ति अपना योगदान दे सकता है, जिससे कई कीमती जिदंगियां बचाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं ने हर क्षेत्र में शानदार काम किया है, जिस कारण रक्तदान करने में भी युवा पीछे नहीं रहे। उन्होंंने कहा कि रक्तदान करना मानवता की सच्ची सेवा है। मान ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि आज बड़ी संख्या में युवा रक्तदान करने के लिए आगे आए हैं।

उन्होंने कहा कि हर युवा को यह अहसास होना चाहिए कि हर रक्तदानी एक नायक है और समय समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए। एक सवाल के जवाब में सीएम मान ने कहा कि पंजाब विधानसभा का आगामी सैशन कानूनी तौर पर पूरी तरह जायज है। उन्होंने कहा कि 20 से 21 अक्तूबर को होने वाला सैशन कानूनी विशेषज्ञों की सलाह के बाद और भारत के संविधान अनुसार ही बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि इस दो दिवसीय सैशन दौरान कई लोकपक्षीय बिल पेश किए जाएंगे जो राज्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

सीएम मान (Bhagwant Mann) ने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में धान की पराली को आग लगाने के रुझान को रोकने के लिए पहले भी कई पहलकदमियां की है। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो कई किसानों ने पराली को आग न लगाकर मिसाल कायम की है, वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार ने पंजाब में चल रहे लगभग 2500 भट्ठों में जलाने के तौर पर 20 फीसदी कोयले को धान की पराली की गठड़ियों से बदलने को नोटीफाई किया है। उन्होंने कहा कि पिछले साल के मुकाबले धान की पराली के प्रबंधन के लिए 23,000 और मशीनें किसानों को सौंपी गई हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को आगामी कुछ दिनों तक पराली जलाने के क्षेत्र को रोकने के लिए सख्त निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

सीएम मान (Bhagwant Mann) ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बुधवार को पवित्र शहर अमृतसर से नशों के विरुद्ध फैसलाकुन युद्ध की शुरूआत की जा रही है, जिसके तहत राज्य भर के हजारों युवा श्री हरिमन्द्र साहिब में नतमस्तक होकर पंजाब में नशों का मुकम्मल सफाया करने का संकल्प लेंगे। उन्होंने कहा कि नशों के विरुद्ध मुहिम जमीनी स्तर से शुरु की गई है और लोगों के पूर्ण सहयोग से राज्य से इस बुराई को खत्म किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में नये मेडिकल कॉलेज खोलकर पंजाब को मेडिकल शिक्षा के धूरे के तौर पर उभारने के अलावा लोगों को उच्च स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। मान ने कहा कि आम लोगों की सुविधा के लिए राज्य भर के अस्पतालों और स्वास्थ्य संभाल केन्द्रों का बड़े स्तर पर कायाकल्प किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:– बठिंडा में ज्वेलर से लूट, दुकान में घुसते ही तानी पिस्तौल