RBI News: क्या अब 500 रुपये का नोट होगा बंद! जानें आरबीआई गवर्नर ने क्या कहा…

RBI news
RBI News: क्या अब 500 रुपये का नोट होगा बंद! जानें आरबीआई गवर्नर ने क्या कहा...

RBI Update: रिजर्व बैंक द्वारा दो हजार रुपये के नोट बदलने या जमा करने के लिए दी गई लास्ट तारीख 7 अक्टूबर 2023 को खत्म हो गई है। बैंक अब न तो इसे आपके बैंक खाते में जमा करने के लिए स्वीकार कर सकते है व न हीं एक्सचेंज कर सकते हैं। फिर भी यदि आपके पास अभी भी 2000 रुपये के नोट हैं तो आप आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में नोट जमा करा सकते हैं। RBI news

Oppo Find N3 Flip: मुड़ने वाला फोन, लाजवाब हैं फीचर्स! आज होगा लॉन्च!

RBI news
RBI News: क्या अब 500 रुपये का नोट होगा बंद! जानें आरबीआई गवर्नर ने क्या कहा…

नोट बदलने के लिए आरबीआई ऑफिस जाये | RBI News

अगर आपके पास 2000 रुपये के नोट अभी भी है और बदलना चाहते हैं तो आरबीआई के 19 कार्यालयों में से किसी एक पर जा सकते हैं। वहीं इसके अलावा कोई भी व्यक्ति इंडिया पोस्ट के माध्यम से इन 19 कार्यालयों में से किसी को भी नोट भेज सकता है।

आइये जानते हैं आरबीआई के 19 कार्यालय | RBI News

अहमदाबाद, बैंगलोर, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुम्बई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना व तिरुवनंतपुरम।

500 के नाट नहीं होंगे बंद | 500 rupee note

वहीं अभी हाल ही में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने साफ कहा कि रिजर्व बैंक की चलन में मौजूद 500 रुपये के नोटों को वापस लेने की कोई योजना नहीं है। उन्हेंने इस तरह की अटकलों पर भरोसा नहीं करने की अपील की है। आरबीआई गवर्नर ने अपने बयान में कहा कि आरबीआई की ने तो 500 रुपये के नोट वापस लेने की कोई योजना है और न ही फिर से 1000 रुपये के नए नोट जारी करने का कोई प्लान है।