Benifits Of Blackberry: सही तरीके से जामुन खाएं, 7 रोगों को दूर भगाएं

Benifits Of Blackberry
Benifits Of Blackberry जामून खाने का सही तरीका जानिए 7 रोगों को दूर भगाईए

Benifits Of Blackberry: गर्मियों के मौसम में लोगों का जामुन खाने का मन तो करता ही है, हर कोई गर्मियों में खूब जामुन खाता है। जामुन एक काले रंग का छोटा सा सुंदर फल है। ये फल देखने में बिल्कुल काले अंगूर की तरह लगता है, इसका स्वाद भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है यह खाने में खट्टा मीठा लगता है।

बता दें की बारिश का मौसम शुरू होते ही बाजार में मंडी में जामुन बिकने शुरू हो जाते हैं, जामुन फल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने अपने बचपन में जामुन खा कर एक दूसरे को अपनी जामुनी जीभ दिखाई होगी और खूब मस्ती की होगी। जामुन फल का स्वाद तो लाजवाब होता ही है, साथ ही इससे सेहत को कई तरह के फायदे भी मिलते है, लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि जैसे सभी चीज के फायदे भी होते हैं और नुकसान भी इसी तरह बाकी सभी चीजों की तरह ही जामुन खाने के भी नुकसान भी होते हैं। Benifits Of Blackberry

यह भी कहा जाता है कि जामुन को कुछ चीजों के साथ खाना भी काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है, आपको बता दें कि जैसे हर चीज के खाने के फायदे भी होते हैं और नुकसान भी, इसलिए जामुन भी एक ऐसी चीज है जिसके फ़ायदे भी और नुकसान भी। चलिए जानतें हैं जामुन के खाने के फायदे और नुकसान।

डॉक्टर का कहना है कि जामुन को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यह वातकारी है, जिसे खाली पेट खाया गया तो पेट में अफारा और गैस की समस्या हो जाती है, जो लंबे समय तक नहीं जाती। उसी तरह जामुन को दूध के साथ भी कभी नहीं खाना चाहिए। आप इसे दोपहरा लंच के बाद खा सकते हैं।

जामुन के फायदे | Benifits Of Blackberry

चेहरे से मुहासे दूर करने में

जामुन के रस का उपयोग करने से मुहांसों को कम किया जा सकता है। इसके लिए जामुन या इसकी पतियों के रस को त्वचा पर लगाने से ये अधिक मात्रा में तेल को त्वचा पर आने से रोकता है जिससे पिंपल्स जैसी समस्या से निजात मिलती हैं। जामुन फल में कषाय गुण होते हैं, जिसके कारण यह त्वचा के विकरो मैं फायदेमंद होती है।

मधुमेह के लिए | Benifits Of Blackberry

डायबिटीज जैसी गंदी बीमारी या जिन्हे पेशाब और प्यास लगती है उन्हें जाम का सेवन करना चाहिए। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो रक्त को ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य रखने में मददगार होता है। डायबिटीज के इलाज में जामुन की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है और जान से शरीर का वर्ल्ड सुगर लेवल सही करता है। जामुन में ओलीनौलिक एसिड पाया जाता है, जो की शुगर को सही स्तर पर रखने में मदद करता है।

Diet Tips For Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर तुरंत खाना छोड़ दें ये चीजें

हड्डियों के लिए

जामुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फेफ्टिवे और एंटी-मलेरिया प्रॉपर्टीज होती है। जामुन में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन सी और आयरन जो शरीर की हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है।

पाचन क्रिया के लिए | Benifits Of Blackberry

एक स्वास्थ्य शरीर के लिए स्वस्थ पाचन क्रिया का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए जामुन की गुठली का उपयोग करने से फायदा मिल सकता है। जानकारी के लिए बता देगी जामुन के बीज में क्रूड फाइबर की मात्रा पाई जाती है। क्रूड फाइबर का सेवन बेहतरीन पाचन क्रिया के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है इसकी पूर्ति आप जामुन के बीज से कर सकते हैं।

कब्ज़ में राहत

कब्ज की समस्या से परेशान हैं इससे बचने के लिए आप जामुन जामुन के बीज का सेवन करें। दरअसल जामुन के बीज क्रूड फाइबर की मात्रा पाई जाती है और एक वैज्ञानिक रिसर्च के माध्यम से ये पता चला है कि कब्ज की समस्या में क्रूड फाइबर आपको लाभदायक परिणाम दिखा सकता है।

जामुन खाने के नुकसान वजन बढ़ाने में

जामुन की गुठली में कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जिसका अधिक सेवन करने से वजन बढ़ जाता है।
फेफड़ों को नुकसान जामुन का पक्का हुआ फल अधिक खाने से पेट और फेफड़ों को नुक़सान पहुंचा सकते हैं।

उल्टी: कुछ लोगों को ज्यादा जामुन खाने से उल्टी की समस्या हो सकती है। अगर आपको भी जाऊं खाने के बाद ऐसा कुछ होता है तो आप धाम का सेवन ना करें क्योंकि से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है

स्किन: बता दें कि वैसे तो जामुन में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन किसी किसी को जामुन का सेवन करने से मुहासे की शिकायत हो सकती है।

खून के थक्के जमने पर

अगर आपको एथेरोस्क्लेरोसिस और खून के थक्के जमने की समस्या रहती है तो भूलकर भी जामुन का सेवन ना करे। जामुन का सेवन करने से ये समस्या और बढ़ सकती है।