आशीर्वाद योजना: पटियाला को 6 करोड़ 28 लाख जारी

Punjab Ashirwad Yojana
सांकेतिक फोटो
जरूरतमंद परिवारों को लड़की की शादी पर राज्य सरकार द्वारा दी जाती है 51 हजार रुपये की वित्तीय मदद

पटियाला। (सच कहूँ/खुशवीर सिंह तूर) पंजाब सरकार द्वारा सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में गरीब व जरूरतमंद परिवारों की बेटियों को शादी मौके दी जाती आशीर्वाद योजना (Ashirwad Yojana) के तहत 51 हजार रुपये की वित्तीय मदद के लिए पटियाला के लिए 6 करोड़ 28 लाख 32 हजार रुपये की राशि जारी कर दी गई है। कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर के निर्देशों अनुसार पटियाला के लिए जारी की गई राशि में अनुसूचित जातियों के लिए 2 करोड़ 85 लाख व पिछड़ी श्रेणियों व आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों के लिए 3 करोड़ 43 लाख 23 हजार रुपये जारी किए गए हैं।

प्राप्त हुए आंकड़ों के अनुसार आशीर्वाद योजना के तहत पटियाला में 6 करोड़ 28 लाख 32 हजार रुपये जारी किए गए हैं, जिसमें अनुसूचित जातियों के लाभपात्रियों के लिए 2 करोड़ 85 लाख रूपये जारी किए गए हैं, जिसका लाभ जिले के 559 लाभपात्रियों को मिलेगा। इसी तरह पिछड़ी श्रेणियोंं व आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों से संबंधित लाभपात्रियों के लिए 3 करोड़ 43 लाख 23 हजार रूपये जारी किए गए हैं, जिसमें जिले के 673 लाभपात्री कवर किए जाएंगे।

पता चला है कि आशीर्वाद योजना के तहत अनुसूचित जाति, ईसाई बिरादरी की लड़कियां, किसी भी जाति की विधवा महिलाओं की बेटियां, पिछड़Þी श्रेणियों व आर्थिक तौर पर पिछड़े परिवारों की बेटियों की शादी के समय व अनुसूचित जाति की विधवा महिलाओं व तलाकशुदा महिलाओं को उनके फिर से शादी के समय 51000/-रुपये की वित्तीय सहायता शगुन के तौर पर दी जाती है। जिला सामाजिक न्याय व अधिकारिता अधिकारी सुखसागर सिंह ने बताया कि प्राप्त हुई राशि डीबीटी मोड के द्वारा लाभपात्रियों के बैंक खातों में भेजी जा रही है व सरकार द्वारा शेष रहते लाभपात्रियों को भी राशि जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

Sakshi Sahni

डिप्टी कमिशनर साक्षी साहनी ने बताया (Ashirwad Yojana) कि जिले में 6 करोड़ 28 लाख 32 हजार रुपये जारी किए गए हैं, जिसमें अनुसूचित जातियों के लाभपात्रियों के लिए 2 करोड़ 85 लाख रूपये जारी किए गए हैं, जिसका लाभ जिले के 559 लाभपात्री उठाएंगे। उन्होंने बताया कि इसी के तहत ही पिछड़ी श्रेणियों व आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों से संबंधित लाभपात्रियों के लिए 3 करोड़ 43 लाख 23 हजार रुपये जारी किए गए हैं, जिसमें जिले के 673 लाभपात्री कवर किए जाएंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।