सक्सेस स्टोरी: रीना देवी के लिए मद्दगार बनी ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’

  • 75 हजार रुपये का ऋण लेकर शुरू किया कपड़े का कारोबार

  • दूसरी महिलाओं के लिए बनी प्रेरणा का स्रोत

असंध। (सच कहूँ/राहुल पाल) हरियाणा सरकार की ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ गरीब व जरूरतमंद परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को विभिन्न विभागों की 55 योजनाओं में से किसी न किसी स्कीम से जोड़कर ऋण उपलब्ध करवाकर बैंकों के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। इसी कड़ी में असंध ब्लॉक के वार्ड-2 की रहने वाली रीना देवी से जब इस संबंध में बातचीत की गई तो उनका कहना था कि अक्तूबर 2021 में हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम में ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ के तहत ऋण के लिए आॅनलाईन आवेदन किया था।

इसके पश्चात विभाग के अधिकारियों द्वारा उनसे सम्पर्क स्थापित किया गया तथा उनको विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई, जिनमें बैंक टाई अप योजना, सूक्ष्म वित्त योजना तथा महिला समृद्धि योजना शामिल हैं। रीना देवी ने आगे बताया कि सूक्ष्म वित्त योजना के तहत कपड़ों का व्यावसाय करने के लिए 75 हजार रुपये के ऋण की जरूरत थी। इसके लिए उन्होंने विभाग के पोर्टल पर सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करवाए। विभाग द्वारा पूरी जांच पड़ताल करने के उपरांत उनका ऋण स्वीकृत किया गया। इसके बाद निगम द्वारा 31 दिसम्बर 2021 को सीधे उनके खाते में ऋण की राशि जमा करवा दी गई।

स्वरोजगार को अपनाकर मैं बहुत खुश

रीना देवी ने बताया कि ऋण मिलने के बाद उन्होंने कपड़े की दुकान की है। अब वह स्वरोजगार को अपनाकर खुश हैं। ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ के लागू होने से अब उन्हें कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़े बल्कि अंत्योदय मेले में हरियाणा सरकार की ओर से उन्हें आमंत्रित किया गया था और मौके पर ही विभाग के अधिकारियों ने उनका आवेदन आॅनलाईन कर दिया। हरियाणा सरकार की यह कारगुजारी बहुत ही पारदर्शी है। उन्होंने कहा कि सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

‘‘हरियाणा सरकार द्वारा गरीब लोगों के उत्थान के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर में सुधार कर रहे है। ऐसी ही एक योजना है ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजनाझ्। इस योजना के तहत गरीब व जरूरतमंद परिवारों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण, प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रदान कर परिवार को स्वावलंबी बनाया जा रहा है। योजनाओं की अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाईन नम्बर 7497025513 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
-डॉ. वैशाली शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।