Sri Muktsar Sahib : पैंशन के लालच में पुत्र ने 10 वर्षों तक अपने पिता को कागजों में जिंदा रखा

सच कहूँ/सुरेश गर्ग
श्री मुक्तसर साहिब। थाना सिटी श्रीमुक्तसर साहिब को दी शिकायत में पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि एक व्यक्ति अपने मृतक पिता को कागजों में जिंदा रखकर उसकी पेंशन ले रहा है। उक्त शिकायत पर कार्रवाई करते हुए थाना सिटी के एएसआई जगदीप सिंह ने बारीकी के साथ जांच में पाया कि अमरजीत सिंह पुत्र स्वर्गीय मनजीत सिंह निवासी गांव शेरवाला जो अपने मृतक पिता की मौत के बाद भी उसकी पेंशन के लाखों रुपए हड़प चुका है।
जिले के गांव चक्क शेरेवाला का निवासी अमरजीत सिंह अपने पूर्व सैनिक स्वर्गीय पिता मनजीत सिंह को कागजों में जिंदा दिखाकर उसकी 10 साल तक पेंशन हासिल करता है। हालांकि उसकी मां (स्वर्गीय सैनिक की पत्नी) भी जिंदा है। इन दस वर्षों के दौरान वह 20 लाख से अधिक की पेंशन हड़प कर गया। थाना सिटी पुलिस ने डीपीडीओ फिरोजपुर के सीनियर अकाउंट अधिकारी संजय कुमार की शिकायत पर अमरजीत सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

क्या है मामला:

परंतु आरोपित अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। डीपीडीओ फिरोजपुर के सीनियर अकाउंट अधिकारी संजय कुमार की ओर से पुलिस को दी गई शिकायत में बताया गया कि मुक्तसर के गांव चक्क शेरेवाला निवासी मनजीत सिंह वर्ष 1975 में भारतीय सेना से सेवानिवृत हुआ था, जिसकी 15 जनवरी 2009 को मृत्यु हो गई थी। वहीं पूर्व सैनिक मनजीत की मृत्यु के बाद उसका बेटा अमरजीत सिंह अपने पिता का फर्जी जीवन प्रमाण पत्र पेश करके 2019 तक पेंशन हासिल करता है। आरोपित अपने पिता के वाउचर पर जाली हस्ताक्षर करके बैंक से पेंशन निकलवाता रहा। करीब दस वर्षों के दौरान आरोपित 20 लाख रुपये से अधिक की पेंशन निकलवा चुका है। गौरतलब है कि नियमों के अनुसार अगर मृतक पूर्व सैनिक की पत्नी जिंदा है तो उसे ही पेंशन मिलती है। लेकिन यहां मृतक सैनिक की पत्नी के जिंदा होने के बावजूद उसका बेटा धोखाधड़ी के साथ अपने पिता को जिंदा दिखाकर उसकी पेंशन हासिल करता रहा। डीपीडीओ के अधिकारी की शिकायत पर थाना सिटी पुलिस ने धोखाधड़ी की धाराओं के तहत अमरजीत सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके उसकी तलाश शुरू कर दी है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।