गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के प्रस्ताव तैयार करें पंचायती विभाग

-कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली द्वारा बैठक में दिए गए निदेर्र्शों पर समीक्षा बैठक आयोजित

टोहाना (सच कहूँ न्यूज)। टोहाना उपमंडल के खंड टोहाना, जाखल और भूना खंड के अंतर्गत टोहाना विधानसभा क्षेत्र के आने वाले गांवों में सोलर लाइट लगाने की परियोजना पर काम किया जा रहा है। सोलर स्ट्रीट लाइट का प्रस्ताव पंचायती राज विभाग तैयार करेगा। इस विषय में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक ली और टोहाना विधानसभा क्षेत्र में हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली द्वारा निर्देशित किए गए कार्यों की समीक्षा की।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने पंचायती राज विभाग को निर्देश दिए कि वे टोहाना के गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के प्रस्ताव को जल्द से जल्द तैयार करते हुए स्वीकृति हेतू मुख्यालय को भेजे। उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांव बिढ़ाईखेड़ा, जाखल स्कूल व भूना खंड के पांच प्राथमिक स्कूलों को आधुनिक बनाने के लिए विशेष सहायता उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव भी तैयार करें।

उपायुक्त ने कहा कि वे जिला के सभी स्कूलों में वरिष्ठ, मीडिल व प्राथमिक स्कूलों में स्टाफ, बुनियादी ढांचा उपलब्ध करवाने के लिए अतिरिक्त कमरों व चारदीवारी की आवश्यकता अनुसार केस बनाकर मुख्यालय को भिजवाएं। इसके अलावा जिन स्कूलों की बिल्डिंग जर्जर हो चुकी हैं, उनकी रिपोर्ट भी तैयार करें।

हर घर में पानी की आपूर्ति हो सुनिश्चित

जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि वे उपमंडल टोहाना, खंड जाखल व भूना में पीने के पानी की आपूर्ति हर घर जल योजना के तहत सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में जल घरों को अपग्रेड करना है या पुनर्निमित करना है, उसका भी बजट सहित प्रस्ताव बनाकर भिजवाया जाए। उपायुक्त ने काडा विभाग से कहा कि खेतों में पानी के खाल, जो 15 वर्ष से अधिक की अवधि के बने हैं, उनकी मुरम्मत के प्रस्ताव तैयार करें और जिन क्षेत्रों में बरसाती पानी से जलभराव होता है, उसके लिए भी विशेष प्रस्ताव तैयार किए जाए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।