नहर में आया 40 फुट कटाव

erosion in the canal sachkahoon

खेतों में सिंचाई न होने से किसान हो रहे परेशान

सच कहूँ/सुधीर अरोड़ा, अबोहर। हल्का बल्लूआना के गांव बहादुरखेड़ा व सरदारपुरा से गुजरती बहादुरखेड़ा माईनर मेंं गत दिवस करीब 40 फुट कटाव (Erosion in the Canal) आने से सारा पानी साथ लगते सेमनाले में जाने से आसपास के किसानों को भारी नुकसान हो रहा है। किसानों ने इस माईनर में आने वाले कटाव का स्थाई हल करने की मांग की है।

यहां के किसानों सुरेन्द्र कमार, लखविंदर सिंह, सर्बजीत सिंह, रघु नागपाल, गुरचरण सिंह, साहब राम पूनियां, सुखविंदर सिंह, सतवंत सिंह, करन नागपाल, सन्नी बराड़ व अर्जुन नागपाल ने बताया कि पहले ही अधिक गर्मी पड़ने के कारण गेंहू का उत्पादन कम हुआ है और अब जब नरमा बिजाई का समय है और नहरी पानी की सबसे अधिक जरुरत है तो माईनर के टूटने से किसानों को भारी नुकसान हो रहा है क्योंकि पानी न लगने से करीब साढ़े 3 हजार एकड़ जमीन प्रभावित हो रही है।

किसानों ने बताया कि यह माईनर नए सिरे से बनने के लिए प्रस्तावित हो चुकी है लेकिन फिर भी इसका निर्माण कार्य शुरु नहीं हो पा रहा। जिस कारण आए दिन इसमें कटाव (Erosion in the Canal) आते हैं। वहीं नहरी विभाग के एक्सईएन रमनप्रीत सिंह मान ने कहा कि माईनर में आए 10 से 15 फुट कटाव को बांधने का काम शुरु कर लिया गया है और इसके लिए हैड से पानी भी बंद करवाया जा चुका है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।