महेन्द्र कौर इन्सां का पार्थिव शरीर मेडीकल रिसर्च के लिए दान

 ब्लॉक के 24वें शरीरदानी बनी महेन्द्र कौर इन्सां

सच कहूँ/कर्म थिंद
सुनाम उधम सिंह वाला। पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं पर चलते हुए स्थानीय शहर के एक डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु परिवार ने महिला पारिवारिक सदस्य की मृत देह मैडीकल रिसर्च के लिए दान की है। जिसको परिवार के रिश्तेदारों और साध -संगत ने नम आँखों से रवाना किया। परिवार के इन प्रयासों की शहर के उच्च प्रशासनिक अधिकारियों सहित गणमान्यजनों द्वारा भरपूर प्रशंसा की गई। 15 मैंबर गुरजीत इन्सां, सुरिन्दर सिंह इन्सां और सेवक बहन करमजीत कौर इन्सां के माता महेन्दर कौर इन्सां (75) अपनी स्वासों रूपी पूँजी पूरी कर सतगुरू के चरणों में सचखंड जा बिराजे हैं। पारिवारिक सदस्यों ने बताया कि उनके माता जिन्होंने डेरा सच्चा सौदा के मानवता भलाई कार्यों के अंतर्गत जीते जी ही मरणोंपरांत अपनी मृत देह मैडीकल क्षेत्र को दान करने के फार्म भरे हुए थे। जिसके अंतर्गत उनकी अंतिम इच्छा को पूरा करते उनकी मृत देह मैडीकल रिसर्च के लिए दान की गई है।

मृत देह केएम मैडीकल कॉलेज और अस्पताल मथुरा को मैडीकल रिसर्च के लिए की दान

उन्होंने बताया कि माता महेन्दर कौर इन्सां की मृत देह को केएम मैडीकल कॉलेज और अस्पताल मथुरा को दान किया गया है। इससे पहले माता महेन्दर कौर इन्सां की मृत देह को फूलों से सजाई गई एम्बूलैंस सुनाम के डीएसपी सुखराज सिंह ने हरी झंडी देकर रवाना किया। माता को एंबुलेंस के द्वारा ‘माता महेन्द्र कौर इन्सां अमर रहे’ के नारों की गूँज में परिवार और रिश्तेदारों, शाह सतनाम जी ग्रीन यह वैल्फेयर फोर्स विंग के सेवादारों, ब्लॉक के जिम्मेवारों और ब्लॉक की साध -संगत के नेतृत्व में उनके घर से लेकर मैन छाजली रोड तक पैदल जाकर वहां से एंबुलेंस को रवाना किया गया। माता महेन्द्र कौर इन्सां सुनाम ब्लॉक के 24 वें शरीरदानी बने। इस मौके पंजाब स्टेट के 45 मैंबर बलदेव कृष्ण इन्सां, हरिन्दर इन्सां, 25 मैंबर राजेश बिट्टू इन्सां, 25 मैंबर अमरिन्दर बब्बी इन्सां, सभी पंद्रह मैंबर, नौजवान समिति और बड़ी संख्या में सुनाम ब्लॉक की साध-संगत और शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैलफेयर फोर्स विंग के सेवादार बहन और भाई बड़ी संख्या में मौजूद थे।

पूरा परिवार मानवता भलाई के कार्यों में बढ़चढ़ कर ले रहा हिस्सा : 45 मैंबर

45 मैंबर बलदेव कृष्ण इन्सां और 45 मैंबर हरिन्दर इन्सां ने कहा कि पूज्य गुरू जी की पावन शिक्षाओं अनुसार डेरा श्रद्धालु लगातार मानवता भलाई कार्य करते आ रहे हैं उसी के अंतर्गत इस परिवार की ओर से अपनी माता की मृत देह को मैडीकल रिसर्च के लिए दान किया गया। यह बहुत बड़ा कार्य है, जिसके लिए वह स्टेट समिति और ब्लॉक समिति की तरफ से परिवार का धन्यवाद करते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी संबंधित परिवार हर भलाई कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता है। उन्होंने कहा कि पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा हमेशा ही मानवता भलाई का संदेश दिया गया है, जिस पर साध -संगत फूल चढ़ा रही है।

मानवता भलाई के कार्यों में डेरा श्रद्धालुओं का बड़ा प्रयास: डीएसपी

सुनाम के डीएसपी स. सुखराज सिंह घूमन ने कहा कि मानवता भलाई में डेरा सच्चा सौदा सिरसा के श्रद्धालुओं का कीमती योगदान है, जिसकी मिसाल डेरा श्रद्धालुओं की तरफ से अपने पारिवारिक सदस्य की मृत देह को दान किये जाने से प्रत्यक्ष मिलती है, उन्होंने कहा कि डेरा श्रद्धालुओं द्वारा कल भी एक परिवार के मैंबर की मृत देह को मैडीकल रिसर्च के लिए दान किया गया था। यह डेरा श्रद्धालुओं का बहुत बड़ा प्रयास और प्रशंसनीय कदम है। उन्होंने डेरा सच्चा सौदा की साध -संगत की ओर से किये जा रहे मानवता भलाई के कार्यों की भी विशेष के तौर पर प्रशंसा की।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।