ऑनलाइन  पढ़ रहे सरकारी स्कूलों के 50 हजार बच्चे

0
Online Education in Haryana

शिक्षा अधिकारी रोजाना ले रहे बच्चों से पढ़ाई का फीडबैक

(Online Education in Haryana)

  • डीटीएच के तहत केबल नेटवर्क और फोन बना माध्यम

झज्जर (सच कहूँ न्यूज)। कोरोना वैश्विक महामारी में स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है। बच्चों की पढ़ाई के प्रति शिक्षा विभाग पूरी तरह से गंभीर है। झज्जर जिले के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले करीब 50 हजार बच्चे इन दिनों आॅनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इनमें 59 प्रतिशत बच्चे डीटीएच यानि केबल नेटवर्क से और शेष बच्चे मोबाइल के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से शिक्षा विभाग के माध्यम से बच्चों को वैश्विक महामारी के दौर में पूरी गंभीरता से कदम उठाते हुए आॅनाइन शिक्षा प्रणाली को जारी रखा जा रहा है।

डीटीएच के तहत केबल नेटवर्क और मोबाइल के माध्यम शिक्षा शुरू की गई 

डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि शिक्षा अधिकारी रोजाना बच्चों से बातचीत करके उनके पढ़ाई का फीडबैक भी ले रहे हैं। अब सरकारी स्कूलों के बच्चे जीओ चैनल के माध्यम से भी पढ़ाई कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के चलते मार्च महीने के अंतिम सप्ताह से लॉक डाउन लागू हो गया था, जिसके चलते बच्चों का स्कूल जाना बंद हो गया था। बच्चों के भविष्य को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश सरकार ने बच्चों को आॅनलाइन शिक्षित करने का निर्णय लिया। इसके लिए डीटीएच के तहत केबल नेटवर्क और मोबाइल के माध्यम शिक्षा शुरू की गई है।

  • केबल नेटवर्क पर बच्चे बैठकर शिक्षा हासिल करते हैं
  • वहीं दूसरी ओर जिन घरों में टीवी नहीं हैं।
  • वहां पर बच्चे मोबाइल से शिक्षा हासिल कर रहे हैं।
  • जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता रूहिल ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया हैं।
  • जिला में 525 राजकीय विद्यालयों के करीब 50 हजार बच्चे आॅन लाइन शिक्षा प्रणाली से जुड़े हुए हैं।
  • इनमें करीब 59 प्रतिशत बच्चे केबल नेटवर्क से और शेष मोबाइल से शिक्षा हासिल कर रहे हैं।
  • इनमें प्राइमरी, मिडिल, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के बच्चे शामिल हैं।

हर शनिवार को होती है क्वीज

आॅनलाइन शिक्षा के साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा क्वीज स्पर्धाएं भी करवाई जाती हंै। हर शनिवार को कक्षा 5वीं से 8वीं की हिंदी, गणित और परिवेश अध्ययन तथा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के बीच सार्इंस और गणित आदि विषयों की क्वीज प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाती है। शिक्षा विभाग झज्जर अपने स्तर भी डेमो क्विज का आयोजन करवाता है, इसके लिए सुबह 10 से रात 10 बजे तक समय होता है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।