शिविर में डेरा श्रद्धालुओं ने किया 4505 यूनिट रक्तदान

Incarnation day
  • 1030 मरीजों की हुई नि:शुल्क जांच
  • हैल्थ जागरूकता कैंप का 912 महिलाओं ने उठाया लाभ

सरसा। बेपरवाह सार्इं शाह मस्ताना जी महाराज के पावन अवतार दिवस पर शाह सतनाम जी धाम में विशाल रक्तदान शिविर व शाह सतनाम जी स्पेशिलिटी अस्पताल में जन कल्याण परमार्थी शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, महाराष्टÑ से 10 ब्लड बैंकों की टीमों ने 4505 यूनिट रक्त संग्रहण किया। शिविर का शुभारंभ आदरणीय शाही परिवार ने अरदास विनती बोलकर किया। इसके पश्चात रक्तदाताओं का उत्साह देखते ही बनता था।

शुभारंभ के साथ ही इन टेबलों पर रक्तदान के इच्छुक लोगों की लंबी-लंबी कतारें लग गई और युवाओं और प्रौढ़ और महिला और पुरुष रक्तदान को आतूर दिखे। वहीं ब्लड बैंकों से पहुंची टीमों के इंचार्ज भी इस नजारे को देख हतप्रभ थे। पुरोहित ब्लड बैंक श्रीगंगानगर की टीम के इंचार्ज डॉ. विष्णु पुरोहित ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के रक्तदाताओं की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इन्हें प्रोत्साहित नहीं करना पड़ता बल्कि इनके जोश के सामने ब्लड संग्रहण बैग्स भी थोड़े पड़ जाते हैं। जीवन बचाने की इस मुहिम की सफलता का श्रेय पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को जाता है, यहां हर रक्तदाता की जोश के पीछे उनकी प्रेरणा ही काम करती है।

वहीं जन कल्याण परमार्थी शिविर में समाचार लिखे जाने तक 1030 मरीजों की जांच हो चुकी थी और यह क्रम जारी था। शिविर में शाह सतनाम जी स्पेशिलिटी अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दी। वहीं मरीजों को जांच के साथ-साथ दवाईयां भी नि:शुल्क दी गई। इसके अलावा हैल्थ जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें ब्रेस्ट कैंसर के बारे में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने विस्तार से जानकारी दी और इसके लक्षण और बचाव के बारे में बताया। कैंप में 912 महिलाओं ने लाभ उठाया।

इन ब्लड बैंकों की टीमें रही शामिल

रक्तदान शिविर में लायंस ब्लड बैंक (नई दिल्ली), लाइफ केयर ब्लड बैंक (जयपुर), गुरु नानक ब्लड बैंक (लुधियाना), सर्वोदय ब्लड बैंक (हिसार), बापू मग्घर सिंह जी इंटर नेशनल ब्लड बैंक (सरसा), गोयल ब्लड बैंक (भटिंडा), पुरोहित ब्लड बैंक (श्री गंगानगर), लोकमान्य ब्लड बैंक, गोंडिया (महाराष्टÑ) और लाइफ लाइन ब्लड बैंक नागपुर (महाराष्टÑ) की टीमों ने रक्त संग्रहण किया।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।