दुनियाभर में कोरोनावायरस से 24 घंटे में 343 मौत-डब्ल्यूएचओ

0
WHO, Coronavirus

Worldwide Coronavirus | चीन में कोरोना वायरस से अब तक 3213 लोगों की मौत

मॉस्को (एजेंसी)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस महामारी से 343 मौते हुयी और इससे संक्रमित लोगों के कम से कम 11000 नए मामले दर्ज किए हैं। इसी के साथ इस महामारी से मरने वालों लोगों की संख्या बढ़कर 5375 हो गई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान चीन के बाहर 72469 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी। दुनियाभर में यह आंकड़ा 153517 रहा। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष दिसंबर से चीन के हुबेई प्रांत से शुरू हुयी इस महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है।

डब्ल्यूएचओ इसे महामारी घोषित कर चुका है। वहीं चीन में खतरनाक कोरोना वायरस से 14 और लोगों की मौत के बाद इस महामारी से मरने वालो की संख्या बढ़कर 3213 हो गयी जबकि 80860 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। चीन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने सोमवार को यह जानकारी दी। समिति ने कहा,‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति को देश के 31 प्रांतों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक करीब 80866 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गयी है और करीब 1316 लोगों को जांच के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार हुबेई प्रांत में रविवार को इस महामारी से 14 लोगों की मौत और 16 नए संक्रमण की रिपोर्ट मिली है। आयोग ने कहा कि इस बीच 41 नए संदिग्ध मामले सामने आए। इसके अलावा रविवार को 838 लोगों के ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। गंभीर मामलों में गिरावट देखी गयी और यह घटकर 3032 रह गए। हांगकांग में 84, मकाओ में 10 और ताइवान में 20 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

अमेरिका में रूसी दूतावास काउन्सलिंग सेवाएं बंद करेगा

अमेरिका में रूस के दूतावास ने कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप के मद्देनजर आगंतुकों के लिए काउल्सलिंग सेवाएं बंद करने का निर्णय लिया है। रुसी दूतावास ने सोशल मीडिया फेसबुक पर अपने पोस्ट में जानकारी दी कि अमेरिका में रूसी दूतावास का काउन्सलर विभाग यहां आने वाले लोगों के लिए 16 मार्च से अपनी सेवाएं बंद रखेगा, हालांकि यह व्यवस्था अस्थाई तौर पर बंद रहेगी। एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमण के 3200 से अधिक मामले सामने आए हैं और रविवार तक इस बीमारी से कम से कम 61 लोगों की जान जा चुकी है।

दक्षिण कोरिया में कोेरोना वायरस से संक्रमित 8236 मामले

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 76 से अधिक मामलों के सामने आने के बाद इससे पीड़ित मरीजों की कुल संख्या 8236 पहुंच गयी है। रविवार को 23 दिनों में पहली दो अंकों की वृद्धि के बाद लगातार दूसरे दिन इस वायरस से नए पुष्टि मामलों की संख्या 100 से नीचे रिकॉर्ड की गयी। देश में कोराना वायरस के संक्रमण से एक और मरीज की मौत हो गयी, जिससे मृतकों की संख्या 76 हो गयी है।

देश में कुल 303 और मरीजों को जिन्हें अस्पताल के अलग से रखा गया था पूर्ण रूप से स्वस्थ्य होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिलने वाले मरीजों की संख्या 1137 हो गयी। कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने दिन में दो बार इस वायरस के मरीजों की घोषणा करने के बाद 10 मार्च से स्थानीय समायानुसार 10 बजे प्रतिदिन एक बार नवीनतम डाटा बताने का निर्णय लिया है।

कोरोना वायरस: ईरान में चुनाव का दूसरा चरण स्थगित

ईरान ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए संसदीय चुनावों के दूसरे चरण को स्थगित कर दिया गया है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार गुराडियन परिषद के प्रवक्ता अब्बासाली कड़ाखोडेई ने कहा कि 17 अप्रैल को होने वाले मतदान को अब 11 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। ईरान में 21 फरवरी को 11 वां संसदीय चुनाव हुआ था। ईरान गृह मंत्रालय के अनुसार करीब 24 करोड़ लोगों ने मतदान में भाग लिया और 42.57 प्रतिशत हुआ था। ईरान के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि देश में कोरोनोवायरस महामारी से 724 लोगों की मौत हो चुकी है और 13,938 लोगों इससे संक्रमित है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।